CM Yogi

सीएम योगी से राकेश मित्तल ने की भेंट

46 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) से गुरुवार को भारती इंटरप्राइजेज (Airtel) ) के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल (Rakesh Mittal) ने शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई इस भेंट के दौरान प्रदेश में डिजिटल इंडिया मिशन के क्रियान्वयन, संचार सुविधाओं की बेहतरी तथा भारती समूह के निवेश प्रस्तावों पर चर्चा हुई। भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने ईज ऑफ लिविंग के अपने संकल्प को दोहराया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश के हर गांव, हर कस्बे, हर नगर में प्रत्येक नागरिक को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता हो। इंटरनेट तकनीक का उपयोग इस संबंध में सबसे बड़ा सहायक है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया मिशन नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण आधारशिला है। प्रधानमंत्री की भावना के अनुरूप ही उत्तर प्रदेश में आज सुदूर गांवों में पेपरलेस बैंकिंग सेवा उपलब्ध हो रही है। शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, बैंकिंग हर क्षेत्र में हमने तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ाया है। तकनीक की महत्ता पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की अनेक लाभार्थीपरक योजनाओं में हमने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) को लागू किया है। इसके क्रियान्वयन न केवल लाभार्थी को त्वरित लाभ मिल रहा है, बल्कि व्यवस्था में पारदर्शिता भी आई है। भ्रष्टाचार को समाप्त करने में तकनीक की बड़ी भूमिका है। कोरोना काल की चुनौतियों का सामना करने में भी तकनीक बड़ा सहारा बना। आज उत्तर प्रदेश डिजिटल इंडिया मिशन के उद्देश्यों का प्रतीक बनकर उभरा है।

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश में प्रारम्भ 5G क्रांति को नए भारत के निर्माण की गति को तेज करने में बड़ा सहायक बताते हुए मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में संचार सुविधाओं की गुणवत्ता के साथ उपलब्धता के लिए भारती इंटरप्राइजेज के प्रयासों की सराहना की, साथ ही उन्हें विश्वास दिलाया कि समूह द्वारा उत्तर प्रदेश की बेहतरी के लिए जो भी प्रयास किये जायेंगे, राज्य सरकार समूह को हर संभव सहायता उपलब्ध कराएगी।

योगी राज में माफिया मुख्तार पर एक और प्रहार, हुई 10 साल की सजा

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi)  से भेंट के दौरान राकेश मित्तल (Rakesh Mittal) ने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे बड़े क्षेत्रफल और विशाल आबादी वाले राज्य में उच्च स्तरीय संचार सेवाओं की सुगमता के लिए समूह द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा 5G नेटवर्क की शुरुआत पर उन्होंने कहा कि इससे शिक्षा, स्वास्थ्य और सरकारी सेवाओं की सुलभता गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित हो सकेगी। यह ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्यधारा में लाने में बड़ा उपयोगी सिद्ध होगा। इससे रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।

भारती इंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन ने उत्तर प्रदेश के बेहतर कानून-व्यवस्था और सेक्टोरल नीतियों को निवेश अनुकूल बताते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष उत्तर प्रदेश में निवेश के नवीन प्रस्ताव भी रखे। उन्होंने कहा कि भारती इंटरप्राइजेज उत्तर प्रदेश में डेटा सेंटर, डिजिटल बैंकिंग और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है और पूरी कार्ययोजना तैयार की है। इस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहायता मिलने का भरोसा दिया।

राकेश मित्तल (Rakesh Mittal) ने कहा कि एयरटेल की 5G सेवाएं उत्तर प्रदेश में आंशिक रूप से प्रारंभ हो गई हैं। बहुत जल्द उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपद 5G की हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे। राकेश मित्तल ने कहा कि सुदूर क्षेत्रों तक में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए ऑप्टीकल फाइबर बिछाने के लिए भारती ग्रुप योजनाबद्ध ढंग से कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा इस संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से सभी प्रकार के सहयोग हेतु आश्वस्त किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह की हर निवेश प्रस्तावों पर त्वरित गति से कार्य होगा। मुख्यमंत्री ने आगामी 10-12 फरवरी 2023 तक प्रस्तावित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सहभागिता के लिए भारती समूह को आमंत्रित भी किया।

Related Post

प्रियंका गांधी

पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी को वाराणसी से उतारने की तैयारी !

Posted by - April 13, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेट पार्टी बड़ा दांव चलने की तैयारी की है। प्रथम चरण के मतदान…
उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र सीएम के उद्धव ठाकरे सात मार्च को अयोध्या पहुंचकर प्रभु राम का करेंगे दर्शन

Posted by - January 25, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सात मार्च को भगवान राम के दर्शन करने अयोध्या जाएंगे। इसकी…
CM Yogi

कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से सख्ती बरती जाये: सीएम योगी

Posted by - June 10, 2022 0
गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था (Law…