राफेल डील

राफेल डील: ”राहुल गांधी ने ईमानदार प्रधानमंत्री को गाली दी”-रविशंकर प्रसाद

800 0

नई दिल्ली।राफेल मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर शीर्ष अदालत को गुमराह करने का आरोप लगाया है। बता दें कि राफेल सौदे को चुनौती देने वाली याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में खारिज कर दी गयी थी।साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को इस सौदे की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग दोहराई।

गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार से नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट के बारे में पूछा। कांग्रेस अध्यक्ष ने सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी का हवाला दिया जिसमें शीर्ष न्यायालय ने कहा कि राफेल की कीमत की चर्चा सीएजी की रिपोर्ट में है और यह रिपोर्ट संसद की लोक लेखा समिति के पास है। राहुल ने कहा कि इस तरह की कोई रिपोर्ट पीएसी के सामने नहीं आई है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि राफेल पर ‘निर्णय लेने की प्रक्रिया पर वास्तव में संदेह करने की कोई वजह’ नहीं है।

राफेल मुद्दे को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ”सीएजी के पास भी राफेल की कीमत की कोई रिपोर्ट नहीं है। मैंने डिप्टी सीएजी को बुलाकर पूछा- उन्हें भी पता नहीं। ये सब क्या चल रहा है। अगर रिपोर्ट संसद में आएगी तो पब्लिड डोमेन में आएगी। ये रिपोर्ट आई कहां से, किसने दी। कानून ये कहता है कि जब तक ये संसद में नहीं रखी जाएगी, तब तक इसके बारे में बोलने का किसी को अधिकार नहीं है।”

काँग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि जेपीसी जांच हो गई तो नरेंद्र मोदी और अनिल अंबानी कितना भी छुप लें, बच नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरा हिंदुस्तान समझता है कि चौकीदार चोर है, और वे इसको साबित करके दिखाएंगे कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री अनिल अंबानी का दोस्त है और उसने अनिल अंबानी से चोरी करवाई है। राहुल यहीं नहीं रुके उन्होने आगे कहा की, ”कई साल से राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार की बात चल रही थी। हमारे सवाल हैं कि विमान 1600 करोड़ में क्यों खरीदा गया? एचएएल से कॉन्ट्रैक्ट क्यों छीनकर अनिल अंबानी को दिया गया? हिंदुस्तान के युवाओं से रोजगार क्यों लिया? फ्रांस की सरकार को क्यों कहा कि आप हवाई जहाज फ्रांस में बनाइए? मोदीजी के फ्रांस से लौटने के बाद रक्षा मंत्री ने कहा था कि मुझे कुछ नहीं मालूम। फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद कहते हैं कि सीधे मोदी ने 36 विमानों का ऑर्डर दिया।”

राहुल गांधी ने देश के प्रधानमंत्री पर सीधे हमला बोलते हुए कहा कि इस मामले में प्रधानमंत्री तो कुछ बोलते नहीं। अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण बोलती हैं। हमने जेपीसी की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने अधिकार क्षेत्र में फैसला दिया। इसमें कोर्ट ने कहा कि सीएजी रिपोर्ट में लिखी राफेल की कीमत की जानकारी संसदीय समिति के साथ साझा की जाए। क्या ये रिपोर्ट रखी गई, नहीं।उन्होने आगे कहा, ”आज की दुनिया में हो सकता है कि मोदीजी ने अपनी पीएसी प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठा रखी हो। मोदीजी आप जितना छिपना चाहते हैं छिप जाइए। आप नहीं बच सकते हैं। जिस दिन जांच हो गई। ये जांच संसद करेगी। जिस दिन हो गई। नरेंद्र मोदी-अनिल अंबानी नहीं रहेंगे।”

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा है कि, ”राहुल गांधी ने ईमानदार प्रधानमंत्री को गाली दी। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल के झूठ से पर्दा उठा दिया है, लेकिन वे शीर्ष अदालत के फैसले को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। क्या कांग्रेस और उसके अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट से ऊपर हैं? राहुल हमसे कई सवाल पूछते हैं, आज हम उनसे एक सवाल करते हैं। जब 2006 से 2011 के बीच दैसो के टेंडर की कीमत कम थी तो आपने राफेल डील फाइनल क्यों नहीं है? तब आपको किसने रोका था?”

राफेल मुद्दे को लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा, ‘‘सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फैसला सरकार से मिली जानकारी के आधार पर दिया गया। सरकार ने कहा था कि कैग ने इसका अध्ययन किया है और पीएसी भी इसे मंजूरी दे चुकी है। यह बात सही नहीं है।’’
साथ ही भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का भी बयान सामने आया है उन्होने कहा है कि, ‘पीएसी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कह रहे हैं कि उन्हें कैग की रिपोर्ट नहीं मिली तो उन्हें इस पर कोर्ट में हलफनाम दायर करके पुनर्विचार की मांग करनी चाहिए।’

Related Post

CM Dhami

22 वर्ष का युवा उत्तराखंड नए जोश और नई उमंग के साथ निरंतर बढ़ रहा है आगे: धामी

Posted by - May 31, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को जीएमएस रोड स्थित फार्म हाउस में “भाजपा संयुक्त मोर्चा प्रदेश…
CM Yogi

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार काशी आ रहे प्रधानमंत्री, हो अभूतपूर्व स्वागत: सीएम योगी

Posted by - February 14, 2024 0
वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित और शिलान्यास होने वाले विकास कार्यों को परखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…