Neha Sharma

नगरों की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास: नेहा शर्मा

73 0

इंदौर/लखनऊ। स्वच्छता के प्रति समर्पित प्रदेश का नगर विकास विभाग  स्वच्छ, स्वस्थ एवं समृद्ध प्रदेश के लक्श्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में नगर विकास विभाग की टीम ने दो दिवसीय इंदौर दौरा किया। स्थानीय निकाय निदेशक और चार नगर निगमों के नगर आयुक्त समेत 12 अफसरों की टीम इंदौर पहुंची।

स्वच्छ सर्वेक्शण में लगातार नंबर वन पर रहने वाला इंदौर अन्य राज्यों के लिए भी उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। उत्तर प्रदेश में शहरों की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए स्थानीय निकाय निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) समेत अधिकारियों का एक दल दल दो दिवसीय दौरे पर इंदौर गया। टीम ने यहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट निर्माण तकनीक, घर-घर से कूड़ा कलेक्शन समेत कूड़ा निस्तारण समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का अध्ययन किया।

टीम ने इंदौर में बना मॉडर्न कचरा ट्रांसफर स्टेशन देखा और कचरे की प्रोसेसिंग एंड डिस्पोज़ल साइट, एमआरएफ प्लांट, बायो सीएनजी प्लांट, सी एंड डी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट व बायोरेमेडीएशन एंड डेवलपमेंट ऑफ सिटी फॉरेस्ट का भी निरीक्शण किया। इंदौर में बने इंटीग्रटेड एस डब्ल्यू एम मैनेजमेंट कंट्रोल सेंटर 311 का भी टीम ने निरीक्शण किया और वहां अपनाई जाने वाली टेक्नीक को समझा।

Neha Sharma

स्थानीय निकाय निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने बताया कि जनभागीदारी स्वच्छ प्रदेश के निर्माण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और इंदौर में यह बखूबी देखने को मिलता है। हमें भी इस पर और ज़्यादा काम करने की ज़रूरत है।

इससे पहले भी लखनऊ की एक टीम इंदौर आ चुकी है और यहां की जाने वाली कई रणनीतियों को प्रैक्टिस में लाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरे के बाद प्रदेश के नगरीय क्शेत्रों की सफाई व्यवस्था में और भी सुधार आएगा।

Neha Sharma

स्वच्छ भारत मिशन निदेशक  नेहा शर्मा (Neha Sharma), नगर आयुक्त, लखनउ इंद्रजीत सिंह, नगर आयुक्त गाज़ियाबाद नितिन गौर, नगर आयुक्त प्रयागराज चंद्र मोहन गर्ग, नगर आयुक्त मथुरा वृंदावन अनुनय झा, अपर निदेशक पर्यावरण अध्ययन केन्द्र ए के गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता स्वच्छ भारत मिशन डॉ आर के लाल, कार्यक्रम प्रबंधक अयोध्या दीपक यादव, मंडल कार्यक्रम प्रबंधक मेरठ रितु मिश्रा, मैनेजर स्टेट टेक्निकल सपोर्ट विकास रस्तोगी टीम में शामिल थे।

Related Post

BJP सांसद बोले- कांग्रेस की वजह से बढ़े पेट्रोल के दाम, हम तो गलतियां सुधारने में लगे हैं

Posted by - July 2, 2021 0
महामारी के बीच बड़ी महामारी बनी महंगाई कम होने के नाम नहीं ले रही है, जिस केंद्र सरकार पर इसे…
चंद्रबाबू नायडू अपने पोते से दौलत में पिछड़े

चंद्रबाबू नायडू अपने पोते नारा देवंश से दौलत में पिछड़े, जानें कितनी है संपत्ति

Posted by - February 21, 2020 0
अमरावती। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू अपने 6 वर्षीय पोते से दौलत में पिछड़ गये हैं। तेलुगू देशम…
cm yogi

अटल जयंती पर सीएम योगी ने फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण अभियान का किया शुभारम्भ

Posted by - December 25, 2021 0
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती (Atal Jayanti) पर शनिवार…