Britain News

लंदनः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन

434 0

ऩई दिल्ली। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे।  लंदन स्थित बकिंघम पैलेस ने यह जानकारी दी। प्रिंस फिलिप (Prince Philip) को ड्यूक आफ एडिनबर्ग भी कहा जाता था। उनका और महारानी एलिजाबेथ का करीब 73 साल का साथ रहा। प्रिंस के निधन के साथ ही ब्रिटेन में शोक छा गया।

ब्रिटेन की ऐतिहासिक इमारतों में ब्रिटिश ध्वज उनके सम्मान में झुका दिए गए और राष्ट्रव्यापी शोक की घोषणा कर दी गई। प्रिंस फिलिप अपना अधिकतर वक्त नॉरफ्लोक स्थित महारानी के सैंड्रीघम एस्टेट में ही बिताते थे। हालांकि लॉकडाउन के दौरान वह महारानी के साथ विंडसर कैसल में आ गए थे।

  • 99 वर्ष की उम्र में प्रिंस फिलिप ने ली अंतिम सांस
  • पिछले माह हो गए थे कोरोना महामारी से संक्रमित 

बीती 16 मार्च को मिली थी अस्पताल से छुट्टी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) कोरोना संक्रमित हो गए थे। प्रिंस फिलिप(Prince Philip)  (99) को 16 फरवरी को लंदन के निजी किंग एडवर्ड सप्तम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें सेंट बार्थोलोमेव के हृदय रोग के विशेष अस्पताल ले जाया गया। फिर वहां से वापस उन्हें किंग एडवर्ड अस्पताल लाया गया था। इलाज के बाद मंगलवार 16 मार्च को लंदन के अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिल गई थी। उनका संक्रमण और हृदय संबंधी रोग का इलाज चल रहा था।

नवंबर 2020 में मनाई थी 73 वीं सालगिरह

कोरोना महामारी के बीच ही विंडसर कैसल में प्रिंस व महारानी ने नवंबर 2020 में अपने विवाह की 73 वीं सालगिरह मनाई थी। प्रिंस फिलिप ने लॉकडाउन के दौरान ही अपना 99 वां जन्मदिन भी यहीं मनाया था।

Related Post

Justice Mohan Shantanagoudar

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस मोहन शांतनगौदर का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Posted by - April 25, 2021 0
नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश मोहन शांतनगौदर (Justice Mohan Shantanagoudar) का शनिवार देर रात गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल…
साक्षी मिश्रा

परिवार के खिलाफ जाकर अजितेश से शादी करना सबसे बड़ी भूल: साक्षी मिश्रा

Posted by - January 7, 2020 0
बरेली। बीजेपी विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी बीते साल घरवालों की मर्जी के खिलाफ जाकर शादी देशभर में सुर्खियों…
एयर इंडिया

एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए सरकार का प्रारंभिक सूचना ज्ञापन जारी

Posted by - January 27, 2020 0
नई दिल्ली। एयर इंडिया रणनीतिक विनिवेश के रूप में सब्सिडियरी यूनिट एयर इंडिया एक्सप्रेस की 100 फीसदी हिस्सेदारी और ज्वाइंट…