अजय कुमार लल्लू

CCA के शांतिपूर्ण प्रदर्शनों पर पुलिसिया कार्रवाई की, न्यायिक जांच हो : अजय कुमार लल्लू

687 0

लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजनशिप (NRC) को लेकर उत्तर प्रदेश में हिंसक विरोध प्रदर्शन को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर हमला बोला है। रविवार को लल्लू ने कहा कि संविधान बचाने के लिए जनता सड़कों पर शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रही है लेकिन भाजपा सरकार पुलिस के दम पर हिंसा के जरिये आंदोलनों का दमन कर रही है। उन्होंने कहा कि हापुड़, बिजनौर, रामपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, कानपुर, लखनऊ समेत अन्य जिले जहां पर हिंसा की खबरें आईं हैं। वहां पर तत्काल न्यायिक जांच होनी चाहिए।

बिजनौर के कप्तान के ऑडियो से पता चलता है पुलिस की भूमिका

लल्लू ने कहा कि न्यायिक जांच का तर्क इसलिए क्योंकि दिल्ली में जिस तरह की पुलिस की भूमिका रही है, उत्तर प्रदेश में भी हिंसा में पुलिस की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है। पूरे सूबे में अब तक करीब दो दर्जन लोग पुलिसिया हिंसा में मारे जा चुके हैं। इन सभी मामलों की भी न्यायिक जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस की भूमिका क्या है यह बिजनौर के कप्तान के ऑडियो से पता चलता है कि किस तरह शांतिपूर्ण तरीके से प्रर्दशन कर रहे आंदोलनकारियों के दमन किये जा रहे हैं।

SBI से NEFT करना हुआ आसान, जानें कितना देना होगा चार्ज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पूरे सूबे से राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं की अवैध और गैरकानूनी तरीके से गिरफ्तारी की जा रही है। उन्होंने ने कहा कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस की प्रवक्ता रहीं सदफ जाफ़र को पुलिस ने जिस तरह बर्बर ढंग से मारा पीटा है, वह निंदनीय और आपराधिक कृत्य है। सदफ जाफ़र को पुलिस ने गैरकानूनी तरीके से उठाया, उनकी गिरफ्तारी की सूचना पुलिस ने 24 घण्टे तक छिपाती रही। कांग्रेस पार्टी दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करती है।

सामाजिक कार्यकर्ताओं को किया नज़रबंद

उन्होंने ने कहा कि लखनऊ में कई प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्ताओं को पुलिस ने नज़रबंद किया था। बाद में गैरकानूनी तरीके से उनको घर से उठा लिया, पुलिस हिरासत में उनके साथ मारपीठ किया गया। उनकी गिरफ्तारी की कोई जानकारी उनके परिजनों को नहीं दी और जेल भेज दिया। हालात यह हैं कि अगर कोई गिरफ्तार किए गए आंदोलनकारियों के संदर्भ में कोई जानकारी चाहता है। पैरवी कर रहा है तो उसे भी पुलिसिया उत्पीड़न झेलना पड़ रहा है।

फिर गरीबों को लाइन में लगाना चाहती है सरकार

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि नोटबंदी के बाद सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) के नाम पर सरकार फिर गरीबों को लाइन में लगाना चाहती है। यह कानून संविधान विरोधी है और किसी भी कीमत पर बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान के खिलाफ संघी कानून को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्यपाल को लिखा पत्र

पुलिसिया हिंसा और दमन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्यपाल को पत्र लिखकर हिंसा की न्यायिक जांच की मांग की है। पत्र में उन्होंने लिखा है कि मुख्यमंत्री ने गैर जिम्मेदाराना असंयमित टिप्पणी करके हिंसा को उकसाया और पुलिसिया हिंसा को बढ़ावा दिया है। पत्र में उन्होंने हिंसा में मारे गए निर्दोषों को मुआवजे, हिंसा और आगजनी की न्यायिक जांच की मांग की है। वहीं सभी राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ताओं को रिहा करने की मांग भी की गई है।

Related Post

भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल

ये थीं भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल, रूढ़िवादी समाज की बंदिशें तोड़ भरी उड़ान

Posted by - January 14, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय समाज में महिलाओं के लिए हर तरफ बंदिशें की होती हैं। हांलाकि जब भी इन बंदिशों को…

बीजेपी का घोषणा पत्र : 5 हजार रुपए बेरोज़गारी भत्ता और फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव का वादा

Posted by - November 27, 2018 0
जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है।वहीँ भाजपा ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र…
CM Bhajanlal Sharma

बांसवाड़ा से मालवीया ने किया नामांकन दाखिल, सभा CM भजनलाल शर्मा हुए शामिल

Posted by - April 4, 2024 0
बांसवाड़ा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन के अंतिम दिन गुरुवार को भाजपा में पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया…