चुनाव की बयार

चुनाव की बयार : कांग्रेस के वार से धीमी पड़ी पीएम मोदी की रफ्तार

734 0

मोहित सिंह

लखनऊ। जनता की वोटों की कीमत को एक बार फिर भुनाने के लिए चुनाव का बाजार गर्म होने लगा है। 2014 के बाद एक बार फिर देश के अवाम के जज्बातों को तौला जाने लगा है। इस बाजार में राजनीति का व्यापार करने वाले बड़े और छोटे व्यापारी अपने अपने लुभावने वादों और देश हित की योजनाओ की बोरी लेकर अवाम की गलियों में घूमने लगे हैं।

मोदी-शाह यानी संघ और भाजपा दक बार फिर धर्म की दुहाई देकर हिंदुओं के जज्बातों से लगी है खेलने 

बता दें कि 2014 में संघ और भाजपा के आकाओं के दिशा निर्देशों पर देश की जनता से तमाम वादे करने वाले मोदी और राजनीति की नगरी से गायब हो चुकी कांग्रेस और उत्तर प्रदेश के परिदृश्य में न होकर सिमट चुके बुआ भातीजा अपनी पुरानी रंजिश को भुलाकर हाथों में हाथ डालकर फिर से अपनी पार्टी की कायाकल्प करने में जुटे हैं। वहीं मोदी-शाह यानी संघ और भाजपा दक बार फिर धर्म की दुहाई देकर हिंदुओं के जज्बातों से खेलने लगी है। उसके इस प्लान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी में शामिल ही नहीं, बल्कि उन्होंने बाकायदा उसपर अमल करना भी शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें :-अखिलेश यादव बोले- बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी बताएं कि कहां हैं अच्छे दिन ?

पांच सालों में भाजपा ने वायदों के जरिये जो अवाम से कमाई यानी वोट लेने का जो सपना संजोया था, वो अब हल्का पड़ता आ रहा है नजर 

ऐसा माना जा रहा है कि पांच सालों में भाजपा ने वायदों के जरिये जो अवाम से कमाई यानी वोट लेने का जो सपना संजोया था। वो अब हल्का पड़ता नजर आ रहा है। सूबे के कई जिलों में तो भाजपा को विगथ्बांधनरोधियों से दो दो हाथ करने के बजाये उनसे पिछड़ने का डर सता रहा है। इसीलिये कुछ दिन पूर्व भाजपा अध्यक्ष शाह बुंदेलखंड के हालात जानने के लिये कानपुर आये थे। सूत्रों के अनुसार बुंदेलखंड में सबका साथ सबका विकास का नारा वो असर नहीं दिखा सका जिसकी उन्हें उम्मीद थी । इसकी मुख्य वजह है कि इस नारे के अनुरूप बंदेल खंड में काम ही नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें :-लोकसभा चुनाव 2019 : यूपी में तीन बजे तक 50.39 प्रतिशत मतदान

भाजपा  सांसदों ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया

इसी प्रकार कुछ और जिले भी हैं जहां भाजपा के सांसदों ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया है । हालांकि इस बात की जानकारी हाईकमान को पहले से थी लेकिन उसने कोई एक्शन नहीं लिया था। लेकिन चुनाव की घोषणा के बाद भाजपा ने ऐसे कुछ सांसदों को बाय बाय कह दिया और उनकी जगह नये लोगों को तरजीह दी लेकिन उसको अपने इस फैसले से कहीं न कहीं उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर पूर्वांचल की बात की जाये तो यहां भी कुछ ठीक नहीं चल रहा है । कुशीनगर, बहराइच, बस्ती, बाराबंकी, गोरखपुर, आजमगढ़, में भी गठबंधन और कांग्रेस से झटका लगने की उम्मीद है। वहीं हरदोई, कानपुर, सीतापुर, शाहजहांपुर और लखीमपुर में भी भाजपा के लिये कुछ अच्छा नहीं दिख रहा है।

राजधानी लखनऊ में  कायस्थ और मुस्लिम वोट लगभग हर चुनाव में  निभाते आये हैं निर्णायक भूमिका

वहीं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी राजनाथ के लिये गठबंधन ने भाजपा बागी सिने स्टार शत्रुघन सिन्हा की पत्नी पूनम को उतारकर भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है। लखनऊ लोकसभा शहरी क्षेत्र में अगर वोटरों की गिनती की जाये तो लगभग 19 लाख 50 हजार वोटर हैं। जिनमें लगभग तीन लाख पचास हजार मुस्लिम हैं, चार लाख कायस्थ हैं । बाकी अन्य जातियों के वोटर हैं। इनमें कायस्थ और मुस्लिम वोट लगभग हर चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाते आये हैं। अब देखना ये होगा कि क्या अभी भी नवाबी शहर के लोगों में मोदी का क्रेज बरकरार है या फिर भाजपा की फैली लालिमा का रंग फीका पड़ चुका है।

Related Post

राम गोपाल वर्मा पर बड़ा आरोप

शर्लिन चोपड़ा का डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर बड़ा आरोप, भेजते थे अश्लील वीडियो

Posted by - August 17, 2019 0
मुंबई। बॉलीवु़ड एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा हाल ही में हिंदी सिनेमा जगत के मशहूर डारेक्टर राम गोपाल वर्मा को लेकर बड़ा…
ANTF

यूपी में नशे के खिलाफ लड़ाई होगी और तेज, एएनटीएफ में प्रतिनियुक्ति पर तैनात होंगे 450 कर्मी

Posted by - April 14, 2023 0
लखनऊ। अवैश नशे के सौदागरों के खिलाफ योगी सरकार की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। नार्को नेक्सस की कमर तोड़ने के…
श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा

श्री श्याम ज्योत मण्डल की धूमधाम से निकली श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा

Posted by - February 23, 2020 0
लखनऊ। श्री श्याम ज्योत मण्डल ने महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर, लखनऊ में रविवार को श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा…
इरा खान

आमिर खान की बेटी इरा खान इंटरनेट पर धमाल, फैन्स बोले- बॉलीवुड में करो एंट्री

Posted by - December 17, 2019 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की बेटी इरा खान अक्सर अपनी बोल्ड तस्वीरों के कारण चर्चा में रहती हैं। इंस्टाग्राम…