pm narendra modi

शिक्षा को रोजगार और उद्यमशीलता की क्षमताओं से जोड़ने का हो रहा प्रयास : PM मोदी

579 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज आत्मनिर्भर भारत के लिए शिक्षा, कौशल विकास पर सत्र को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने के लिए, देश के युवाओं को आत्मविश्वास की आवश्यकता होगी, जो उनकी शिक्षा, ज्ञान और कौशल से सीधे जुड़ा होता है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को इस महत्वपूर्ण सोच के साथ बनाया गया है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज का ये मंथन ऐसे समय में हो रहा है, जब देश अपने व्यक्तिगत, बौद्धिक, औद्योगिक स्वभाव (industrial temperament) और टैलेंट को दिशा देने वाले पूरे इकोसिस्टम को ट्रांसफार्मर करने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।

MCD उपचुनाव : पांच में से चार सीटों पर आप जीती, कांग्रेस के हिस्से में एक सीट, भाजपा की बड़ी हार

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि बीते वर्षों में शिक्षा को रोजगार और उद्यमशीलता की क्षमताएं से जोड़ने का जो प्रयास किया गया है, ये बजट उनको और विस्तार देता है। इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि आज वैज्ञानिक प्रकाशन के मामले में भारत टॉप थ्री देशों में आ चुका है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि पहली बार देश के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब्स से लेकर उच्च संस्थानों में अटल ऊष्मायन केंद्र (Atal Incubation Centers) तक पर फोकस किया जा रहा है. देश में स्टार्ट अप्स के लिए हैकेथन्स की नई परंपरा देश में बन चुकी है, जो देश के युवाओं और इंडस्ट्री, दोनों के लिए बहुत बड़ी ताकत बन रही है।

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा, ज्ञान और शोध को सीमित करना राष्ट्र के साथ अन्याय है। इस मानसिकता के साथ, हम अपने युवाओं के लिए कृषि, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और DRDO जैसे कई क्षेत्रों को खोल रहे हैं। इस साल के बजट में, हमने संस्थागत-निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। भारत में पहली बार, हम 50,000 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विकसित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ईंधन और हरित ऊर्जा, ऊर्जा क्षेत्र में हमारी आत्मनिर्भरता की कुंजी है। इसके लिए बजट में हाइड्रोजन मिशन घोषित किया गया है।

Related Post

बुद्धि-शुद्धि महायज्ञ

योगी सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ चार फरवरी को बुद्धि-शुद्धि महायज्ञ

Posted by - February 2, 2020 0
लखनऊ। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियां प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूलों की विरोधी है। यह आरोप उत्तर प्रदेश बेसिक…
AK Sharma

प्रधानमंत्री के विकसित भारत बनाने के संकल्प की दृष्टि से वैश्विक नगर बनाने को बढ़ाना है कदम: एके शर्मा

Posted by - December 25, 2023 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए…

RSS नेता इंद्रेश सिद्धू, नसीरुद्दीन और आमिर खान को कहा ‘देशद्रोही’

Posted by - January 29, 2019 0
अलीगढ़। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) नेता इंद्रेश कुमार ने कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू, एक्टर आमिर खान और नसीरुद्दीन शाह…
CM Dhami

विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान को मिशन मोड में लें: सीएम धामी

Posted by - December 12, 2023 0
देहरादून। विकसित भारत संकल्प यात्रा के उत्तराखंड में सफल संचालन के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)…