पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- करतारपुर कॉरिडोर शुरू होने से सिखों की सालों पुरानी मुराद पूरी

566 0

पंजाब। पीएम मोदी ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से ठीक पहले इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इसका खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। उन्होंने कहा कि सिख समुदाय की सालों पुरानी इच्छा आज पूरी हो गई है। पाकिस्तान के नरोवाल जिले के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जाने के लिए करतारपुर गलियारे का उद्घाटन हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत देश के लिए ऐतिहासिक मौका है। मोदी ने कहा कि करतारपुर साहिब के कण कण में गुरु नानक देव जी की खुशबू समाहित है। इसी धरती पर उन्होंने जीवन के आखिरी पल बिताए। यहीं पर उन्होंने आखिरी सांस ली। यहीं पर उन्होंने इक ओंकार और मिल बांटकर खाने का संदेश दुनिया को दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए रास्ता खोलने को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व धन्यवाद करते हैं। वह भारत व पाकिस्तान के श्रमिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने रात-दिन लगकर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा किया।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज करतारपुर कॉरिडोर जनता को समर्पित कर रहा हूं। संगत को कार सेवा करते हुए जैसी अनुभूति होती है, वैसा ही अनुभव मुझे हो रहा है। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है।

इस समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को सिखों की ओर से कौमी सेवा अवार्ड प्रदान किया गया। पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की और से गुरु नानक जी की याद में तैयार 550 रुपये का सिक्का भी जारी किया। उन्होंने पांच डाक टिकट जारी भी जारी किए। इन डाक टिकटों पर पांच गुरुद्वारों की तस्वीर बनी है।

डेरा बाबा नानक में लैंड पोर्ट अथॉरिटी द्वारा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, गुरदासपुर सांसद सनी देओल, पंजाब सरकार के सभी मंत्री, विधायक व अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे। कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित भी किया।

Related Post

पूजा हेगड़े

कैंसर पीड़ित बच्चों का पैसे के अभाव में नहीं रुकना चाहिए इलाज : पूजा हेगड़े

Posted by - January 29, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा हेगड़े वैसे तो अक्कसर सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन हाल ही में अभिनेत्री ने कुछ…
CM Yogi

पूरे रास्ते जयश्री राम की गूंज, बजे गीत- यूपी में फिर से हम भगवा लहराएंगे

Posted by - April 16, 2024 0
सहारनपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के रोड शो में उत्साहित सहारनपुर ने उनके सामने बोला- अबकी…