पीएम मोदी

पीएम बोले- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का करें पालन

87 0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत मजबूती के साथ खड़ा है। 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल यानी की आज खत्म होने वाला था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया। आज देश की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने और इस पर दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करने की सलाह दी है।

इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स को करें फॉलो

देश की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जो टिप्स दिए गए हैं। उनका पालन अवश्य करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग गर्म पानी, काढ़े का सेवन नियमित तौर पर करें। इस महामारी के बीच आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है।

आइए जानते हैं इन सभी नुस्खों के बारे में…

  • पानी को हल्का गर्म करके पिएं। जहां तक संभव हो दिन में कई बार गर्म पानी पिएं।
  • घर पर रहने के दौरान भी शरीर हेल्दी रहे इसके लिए रोजाना 30 मिनट तक योग करें। इसके लिए मंत्रालय द्वारा #YOGAatHome #StayHome #StaySafe जैसे हैशटैग भी दिए गए हैं।
  • रोजाना के खाने में हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन जैसे मसालों का जरूर इस्तेमाल करें।

रोजाना सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर खाएं। मंत्रालय द्वारा परिवार के हर सदस्य को रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाने की सलाह दी गई है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है। वह शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।

  • दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय, काढ़ा पिएं। काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पत्तों, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक को पानी में अच्छे से उबाल लें। जब ये सब पानी में अच्छे से उबल जाए तो इसमें नींबू का रस और दो चम्मच शहद को मिक्स करके पिएं।
  • दिन में एक या 2 बार हल्दी वाला दूध अवश्य पिएं। एक गिलास दूध को हल्का गर्म करें और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं।
  • रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में तिल का तेल या नारियल का तेल या घी लगाएं। नाक में तेल या घी डालते वक्त ध्यान रहे इसकी मात्रा बहुत ज्यादा न हो।

ऑयल पुलिंग थेरेपी : एक बड़ी चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में लें। 2 से 3 मिनट तेल को मुंह में रखने के बाद इसे थूक दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करें। दिन में 1 या 2 बार ऑयल पुलिंग थेरेपी को फॉलो किया जा सकता है।

  • कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान ही कई शहरों के मौसम में बदलाव हुआ है। ऐसे में जिन लोगों को कफ या गले में खराश की समस्या हो रही है वह इसे ठीक करने के लिए दिन में 3 बार स्टीम लें। पानी में पुदीने की पत्ती और अजवाइन को गर्म करके स्टीम लिया जा सकता है।
  • गुड़ या शहद के साथ लौंग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में 2 से 3 बार खाएं, जिन लोगों को सूखा कफ या गले में खराश ज्यादा दिनों तक रहती है तो वो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
Loading...
loading...

Related Post

मेडिकल कॉलेज घोटाला

मेडिकल कॉलेज घोटाला: लखनऊ और दिल्ली में सीबीआई ने की छापेमारी

Posted by - December 6, 2019 0
लखनऊ। मेडिकल कॉलेज घोटाले के मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को लखनऊ में छह स्थानों पर छापेमारी…