Mann Ki Baat

मन की बात में बोले पीएम मोदी- भारत की आजादी के 75 साल से बेहतर समय कोई नहीं

222 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश के वित्तीय स्वास्थ्य के लिए उनके लाभों को बताते हुए भारत (India) में ऑनलाइन भुगतान (Online payment) और डिजिटल लेनदेन (Digital transactions) के महत्व पर जोर दिया। अपने संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि देश में अब 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन हो रहा है और कहा कि इससे न केवल सुविधाएं बढ़ रही हैं बल्कि ईमानदारी के माहौल को भी बढ़ावा मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत में कई नए फिनटेक स्टार्टअप आ रहे हैं जो हमारे देश की मदद करने के लिए बाध्य हैं। उन्होंने आगे कहा कि छोटे ऑनलाइन भुगतान एक बड़ी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, आपके अनुभव देश में दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत हो सकते हैं। अब हमारे देश में रोजाना 20,000 करोड़ रुपये का डिजिटल लेनदेन हो रहा है। मार्च में, यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेनदेन 10 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

मासिक रेडियो कार्यक्रम के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश भर के लोगों ने उन्हें 14 अप्रैल को बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती पर उद्घाटन किए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय के बारे में पत्र और संदेश लिखे हैं। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्रियों के योगदान को याद करने के लिए भारत की आजादी के 75 साल से बेहतर समय कोई नहीं हो सकता। प्रधान मंत्री ने लोगों से छुट्टियों के दौरान एक स्थानीय संग्रहालय का दौरा करने और हैशटैग ‘म्यूजियममेमरीज’ का उपयोग करके अपने अनुभव साझा करने का भी आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग और टीकाकरण में यूपी अव्‍वल, दी जा चुकी 31 करोड़ टीके की डोज

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार जम्मू और कश्मीर का दौरा कर रहे हैं, जब राज्य का विशेष दर्जा रद्द कर दिया गया था और अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया गया था। पीएम मोदी यूटी में 20,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

यह भी पढ़ें: शहरों के तर्ज पर ग्राम पंचायतें भी हो रही स्मार्ट, मिलेगी सभी सुविधाएं

Related Post

CM Dhami met Finance Minister Nirmala Sitharaman

सीएम धामी ने वित्तमंत्री से की विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा

Posted by - April 4, 2023 0
देहरादून/नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) से शिष्टाचार…

आज होगी किरन के नाम के हिन्दू समाज पार्टी की बागडोर

Posted by - October 26, 2019 0
लखनऊ डेस्क। हिन्दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की पत्नी किरन तिवारी पार्टी की बागडोर संभालेंगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश…

केरल हाई कोर्ट: विवाह पंजीकरण अब दुल्हा-दुल्हन के उपस्थित हुए बिना संभव!

Posted by - September 7, 2021 0
विशेष विवाह अधिनियम के तहत सुनवाई के दौरान केरल हाई कोर्ट ने आदेश दिया कि दुल्हा-दुल्हन के उपस्थित हुए बिना…