Patna

पटना का छात्र अमेरिका के कॉलेज में करेगा पढ़ाई, मिला स्कॉलरशिप

144 0

पटना: बिहार की राजधानी पटना (Patna) से सटे के फुलवारीशरीफ थाने के गोनपुरा गांव का रहने वाला 17 वर्षीय महादलित छात्र प्रेम कुमार ने नाम रोशन कर दिया है। अमेरिका के प्रतिष्ठित लाफायेज कॉलेज (Lafayette College) में दिहाड़ी मजदूर के बेटे व 17 वर्षीय महादलित छात्र को स्नातक डिग्री हासिल करने के लिए 2.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति मिली है। अमेरिका के शीर्ष 25 कॉलेजों में स्थान दिया गया है।

प्रेम दुनिया भर के 6 छात्रों में से एक हैं, जो लाफायेट कॉलेज से प्रतिष्ठित ‘डायर फैलोशिप’ प्राप्त होगी। प्रेम संभवत: भारत में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले पहले महादलित छात्र होंगे। प्रेम बिहार के महादलित मुसहर समुदाय से आते हैं और अपने परिवार से कॉलेज जाने वाले पहले सदस्य होंगे। उनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की श्रेणी में आता है और राशन कार्डधारक है।

शमशेरा फिल्म के रणबीर-वाणी का रोमांटिक गाना फितूर हुआ रिलीज़

वे वर्तमान में शोषित समाधान केंद्र में 12वीं कक्षा के छात्र हैं और अब लाफायेट कॉलेज में वे मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अंतरराष्ट्रीय संबंध की पढाई करेंगे। उसे 2.5 करोड़ की छात्रवृत्ति लाफायेट कॉलेज में 4 साल की उनकी पढ़ाई और रहने का पूरा खर्च कवर करेगी। इसमें ट्यूशन, निवास, किताबें और आपूर्ति, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा व्यय, इत्यादि शामिल हैं।

बच्चों की पढ़ाई और प्राथमिक विद्यालयों में सुविधाओं पर दिया जाये ध्यान: रोशन जैकब

Related Post

प्रियंका गांधी वाड्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा के फैसलों पर असंतोष जताने वाले दस वरिष्ठ कांग्रेसी से आउट

Posted by - November 24, 2019 0
लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव तथा यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के फैसले पर उंगली उठाने वाले…