Whatsapp calls

अब Whatsapp कॉल भी आसानी से कर सकती हैं रिकॉर्ड

528 0

आज के समय में कॉल रिकॉडिंग करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक ज़रूरी फीचर की तरह है। कई बार अनऑफिशियल कॉल भी आती है, जिसे लगभग हर कोई रिकॉर्ड करके अपने पास रखता है।

ये कॉल रिकॉर्ड किसी रोज ज़रूरी काम में भी मदद करते हैं। कई बार ऑफिस से संबंधित बातों को भी रिकॉर्ड करने रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। कई बार अनजाने नंबरों से डराने-धमकाने और ब्लैकमेल करने वाली कॉल्स भी आती हैं, जिसे रिकॉर्ड करना और भी ज़रूरी लगता है।

ऐसे में अगर आप भी वॉट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

आईफोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड

आईफ़ोन में वॉट्सएप कॉल (Whatsapp calls ) रिकॉर्ड करने के लिए इनबिल्ड रिकॉर्डर का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको वॉट्सएप कॉल के समय आईफ़ोन के कंट्रोल सेंटर में जाना होगा। कंट्रोल सेंटर पर जाने पर स्क्रीन आइकन पर टच करते ही टाइमर के साथ-साथ रिकॉर्डिंग भी शुरू हो जाएगी। जब बाते रिकॉर्ड होती है, तो स्क्रीन के सबसे ऊपर आइकन भी दिखाई देती है।

बेयर ग्रिल्स के शो मैन वर्सेज वाइल्ड में नजर आएंगे अजय देवगन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये ट्रिक अधिक वीडियो कॉल में ही उपयोगी है। वॉइस यानि ऑडियो कॉल में यह उतनी सफल नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रिक में सिर्फ आपकी ही आवाजे रिकॉर्ड होती है। ऐसे में आप आईफ़ोन में अन्य किसी की आवाजों को रिकॉर्ड करने के लिए अन्य ऐप इंस्टाल करके रिकॉर्ड कर सकती हैं।

एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड

आईफ़ोन के मुकालबे एंड्रॉयड फ़ोन में वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना कोई अधिक मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए प्ले स्टोर से आप किसी भी बेस्ट वॉट्सएप कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकती हैं। हालांकि, कई बार स्क्रीन पर दिखाई नहीं देता है, ऐसे में आप ऐप में जाकर ऐप को एक्टिवेट कर सकती हैं। इससे स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग आइकन दिखाई देने लगेगी।

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर

आईफ़ोन में तो नहीं लेकिन, एंड्रॉयड फोन के लिए ऐसे कई ऐप होते हैं, जिन्हें एक बार डाउनलोड करने के बाद सेटिंग करने के ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। वो ऑटोमेटिक वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने लगते हैं और मेमोरी में स्टोर भी होते जाते हैं। हालांकि, किसी भी ऐप फ़ोन में ऐप इंस्टाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी रखना बहुत ज़रूरी होता है।

Related Post

Electronic signature

इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर तकनीक दिला रहा तकनीकी व्यवसाय को सफलता

Posted by - June 8, 2022 0
नई दिल्ली: जब इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर (Electronic signature) पहली बार लोकप्रिय होने लगे, तो वे हस्ताक्षर (Signature) एकत्र करने के लिए…
राम जन्मभूमि के लिए ट्रस्ट ने 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी

अयोध्र्या: राम जन्मभूमि परिसर के विस्तार के लिए ट्रस्ट ने 1 करोड़ ऱुपये में 7,285 वर्ग फुट जमीन खरीदी

Posted by - March 4, 2021 0
लखनऊ । राम मंदिर परिसर (Ram Janmabhoomi) का विस्तार 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ करने की योजना के तहत…