2 000 रुपये का नोट

अब ATM में नहीं मिलेगा 2,000 रुपये का नोट! हुआ ये बड़ा फैसला

277 0

नई दिल्ली। बहुत जल्द अब आपको ATM में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेगा। फिलहाल एक ही बैंक ने ऐसा करने का फैसला लिया है। इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वह अपने ATM में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगी। इस संबंध में बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी दे दिया है। इंडियन बैंक यह फैसला अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया है।

1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट

इंडियन बैंक ने कहा कि ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट निकालने के बाद इसे रिटेल आउटलेट्स व अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है। इस संबंध में बैंक ने बीते 17 फरवरी को एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के ATM में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा।

Dada Saheb Phalke Awards 2020 : ऋतिक को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, देखें लिस्ट 

बढ़ाई जाएगी 200 रुपये के नोटों की संख्या

हालांकि, यह भी साफ कर​ दिया गया है कि बैंक ब्रांच में 2,000 रुपये के नोट उपलब्ध होंगे। अगर कोई कस्टमर बैंक से निकासी करता है तो उन्हें 2,000 रुपये के नोट दिए जा सकते हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में आ रहे हैं। ऐसे ग्राहकों को ATM सेवा उपलब्ध कराने का कोई मतलब नहीं होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ने फैसला लिया है कि ATM मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।

अभी तहत ATM में 2,000 रुपये के नेाटों नहीं रखने का फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया

किसी अन्य बैंक ने नहीं लिया है।  बता दें कि अभी तहत ATM में 2,000 रुपये के नेाटों नहीं रखने का फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया है। किसी अन्य सरकारी या प्राइवेट बैंक ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स के अध्यक्ष वी बालासुब्रमण्यम के हवाले से कहा गया है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि यह कंपनी देश के कई बैंकों के ATM सेवाओं का प्रबंधन करती है।

Loading...
loading...

Related Post

vaccination

पूरी दिल्ली का इतने समय में हो जाएगा टीकाकरण, जानें क्या है तैयारी?

Posted by - November 26, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली में कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) कार्यक्रम तैयार हो गया है। राजधानी की पूरी आबादी का टीकाकरण एक…
केम छो ट्रम्प

सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम ‘ केम छो ट्रम्प ‘ कार्यक्रम 24 फरवरी को

Posted by - February 14, 2020 0
अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद शहर में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है। इस महीने भारत…
social harmony

सामाजिक समरसता को लाने के लिए संस्थान सतत प्रयत्नशील : निदेशक पवन कुमार

Posted by - January 16, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने शानिवार को लखनऊ स्थित, बी-इन्दिरा नगर कार्यालय में मकर संक्रांति पर्व पर “सामाजिक समरसता…