Election commission

चुनाव नतीजों के बाद विजय जुलूस निकालने पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

137 0
नई दिल्ली । कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच निर्वाचन आयोग (Election commission) ने कहा है कि दो मई को परिणामों की घोषणा के बाद विजय जुलूस की अनुमति नहीं होगी।

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के चुनावी परिणाम दो मई को घोषित होंगे। उससे पहले निर्वाचन आयोग (Election commission)  ने कहा है कि परिणाम की घोषणा के बाद विजय जुलूस की अनुमति नहीं होगी। इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर के लिए आयोग को जिम्मेदार ठहराया था।

Election Commission of India

आयोग का बयान

इससे पहले सोमवार को मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग (Election commission) को जिम्मेदार ठहराया है, क्योंकि चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के बाद भी चुनावी रैलियों को नहीं रोका था।

मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस. बनर्जी ने सुनवाई के दौरान कहा कि चुनाव आयोग ही कोरोना की दूसरी लहर का जिम्मेदार है। कोर्ट ने कहा कि अगर चुनाव आयोग के अधिकारियों पर अगर मर्डर चार्ज लगाया जाए तो गलत नहीं होगा।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने दो मई को होने वाली वोटों की गिनती रद्द करने की भी चेतावनी दी। चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर सभी तरह के प्रोटोकॉल्स के पालन को लेकर मजबूत प्लान नहीं पेश किया गया को दो मई को होने वाली वोटिंग की गिनती रद्द कर देंगे।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के बीच पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाए गए। इनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में चुनाव का एक चरण अब भी बाकी है। इसके अलावा कुछ लोकसभा सीटों पर उपचुनाव भी कराए गए थे। उत्तर प्रदेश में भी पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं, जिसका अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा।

चुनाव के दौरान सभी पार्टियों ने जमकर रैलियों का आयोजन किया था। ज्यादातर राज्यों में चुनाव एक ही चरण में कराए गए थे, हालांकि बंगाल में चुनाव को आठ चरणों में कराने का निर्णय लिया गया था। लिहाजा वहां बड़ी संख्या में रैलियां आयोजित की गई थीं।

Related Post

उद्धव ठाकरे

शिवसैनिक बनाएंगे राम मंदिर की ईटें, इंतजार करवाना सही नहीं – ठाकरे

Posted by - September 16, 2019 0
मुंबई। राम मंदिर को लेकर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की उम्मीदें बढ़ गई हैं मुंबई में संवाददाताओं को संबोधित करते…
कमांडर पुष्पांजलि पोत्सांगबाम

बोइंग 787 की पायलट कमांडर पुष्पांजलि पोत्सांगबाम बोलीं- देश पहले, परिवार बाद में

Posted by - July 7, 2020 0
नई दिल्ली। बोइंग 787 ड्रीमलाइनर की पायलट कमांडर पुष्पांजलि पोत्सांगबाम पिछले चार महीने से कोरोना वायरस महामारी के बीच दुनिया…
बीजेपी में शामिल

पार्ट टाइम आंदोलन से फुल टाइम राजनीति तक बीजेपी में शामिल हुए बैंसला

Posted by - April 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी में शामिल में गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संरक्षक किरोड़ी सिंह बैंसला हो गए हैं।…