Google Pay

अब वॉलेट नहीं ,Google Pay के जरिए करें पैसों का लेनदेन

747 0

नई दिल्ली। Google Pay ने अब रियल टाइम में पैसों का लेनदेन काफी आसान कर दिया है। इसके जरिये न सिर्फ आप रियल टाइम में किसी भी व्‍यक्ति को पैसे भेज सकते हैं, बल्कि तमाम तरह के बिल और सेवाओं के लिए भी भुगतान कर सकते हैं। यह सरल भी है और सुरक्षित भी। यह मोबाइल वॉलेट से बिल्‍कुल अलग है और ट्रांजेक्‍शंस के लिए यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्‍तेमाल करता है।

किसी सर्विस या फिर बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो अपने स्‍मार्टफोन में Google Pay ऐप डाउनलोड कीजिए

अगर आप रियल टाइम में पैसों का लेनदेन करना चाहते हैं या किसी सर्विस या फिर बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो अपने स्‍मार्टफोन में Google Pay ऐप डाउनलोड कीजिए। इसके बाद अपने डेबिट कार्ड का नंबर डालिए और ओटीपी आने तक का इंतजार कीजिए। ओटीपी वेरिफाई होते ही जिस बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी आपने दी थी। उसका अकाउंट डिटेल Google Pay ऐप में आ जाएगा।

तेज होगी डीएचएफएल दिवालिया प्रक्रिया, आरबीआई ने समिति गठित की 

Google Pay  के जरिये आप रियल टाइम में ट्रांजेक्‍शंस कर सकते हैं। Google Pay का इस्‍तेमाल करने वाले अपने परिवार के सदस्‍यों या दोस्‍तों को तत्‍काल पैसे भेज सकते हैं या उनसे पैसे मंगवा सकते हैं। इतना ही नहीं आप तमाम तरह के बिल का भुगतान भी सीधे अपने बैंक अकाउंट से कर सकते हैं।

Google Pay इमरजेंसी में भी मददगार

आपातकालीन परिस्थितियों में अगर कभी अपनों को पैसे भेजने की जरूरत पड़ जाए और वह गूगल पे पर रजिस्‍टर्ड नहीं है। फिर भी आप उसकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ उसके बैंक अकाउंट नंबर, IFSC और अकाउंट होल्‍डर के नाम की जरूरत पड़ेगी। गूगल पे में New पर जाएं और किसी दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक ट्रांसफर चुनें। अकाउंट नंबर, IFSC और खाता धारक का नाम डालने के बाद कंटिन्‍यू करें। रकम भरें और आगे बढ़ें। पल भर में रकम उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

Google Pay ऐप पर स्‍क्रैच कार्ड गिफ्ट मिलेगा

गूगल पे से लेन देन करने पर आपको स्‍क्रैच कार्ड के तौर पर गिफ्ट भी मिलता है। स्‍क्रैच कार्ड से उपहार के तौर पर मिलने वाली रकम सीधे आपके उस अकाउंट में जमा हो जाती है जो Google Pay से जुड़ा है। आप एक से अधिक खाते भी Google Pay से जोड़ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि सभी बैंक अकाउंट में आपका एक ही मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हो।

Google Pay  के न्‍यू में जाकर आप अपने एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका तरीका भी सरल है। जिस अकाउंट से आप पैसे भेजना चाहते हैं उसे चुनें और फिर जिस अकाउंट में जमा करना चाहते हैं उसका चयन करें। फिर रकम भरें और आगे बढ़ें। सेकेंडों में आपके एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

Google Pay में एक तेज मोड भी है। तेज मोड ऑन करने के बाद आप आसपास Google Pay यूज कर रहे व्‍यक्ति के साथ पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। खरीदारी करते समय या किसी दोस्‍त से पैसे लेते समय या उसे भेजते समय आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Related Post

Ladakh

लद्दाख में सेना ने मेड इन इंडिया इन्फैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती

Posted by - June 24, 2022 0
लद्दाख: मेड इन इंडिया इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स (Infantry Combat Vehicles) को लद्दाख (Ladakh) में अग्रिम क्षेत्रों में शामिल किया गया…

‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के सीजन 8 का टीजर आया सामने,जानें कब होगा टेलीकास्ट

Posted by - January 15, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ये कार्यक्रम अब अपने आखिरी पड़ाव में है। GoT का आठवां…