Yogi Adityanath

नेपाल और यूपी के रिश्ते होंगे मजबूत, पीएम-सीएम ने इन मुद्दों पर की बात

32 0

वाराणसी: नेपाल (Nepal) से भारत (India) का रिश्ता सदियों से घरेलू चल रहा है। नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) आज कशी में एक दिन के दौरे पर आए थे। नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता होटल ताज गंगेज में हुई। लगभग 45 मिनट तक की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार नेपाल के साथ विकास का संबंध भी मजबूत करना चाहती है। दोनों देशों के बीच मधुर संबन्ध बनाए रखने के लिए कई विषय पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि सदियों से दोनों देशों के बीच में धार्मिक व सांस्कृतिक रिश्ता रहा है। उन विरासतों के संरक्षण के साथ अब विकास के आयाम पर दोनों सरकारों को मिलकर काम करना चाहिए। सीएम ने कहा कि अयोध्या-जनकपुर और काशी विश्वनाथ-पशुपति नाथ का रिश्ता काफी प्राचीन है। इन रिश्तों के जरिए अब दोनों देशों के युवाओं को रोजगार और आधारभूत विकास पर भी जोर देना होगा। मुख्यमंत्री ने रामायण सर्किट व बुद्ध सर्किट की चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की ये महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को नेपाल तक विस्तार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नेपाल के पीएम को विदा करके ‘विंध्याचल धाम’ मंदिर में सीएम ने किए दर्शन

सीएम ने प्रधानमंत्री को आश्वास्त किया कि प्रदेश से सटी नेपाल की सीमाओं पर सरकार हमेशा नेपाल की मदद करेगी। नेपाली पीएम ने योगी आदित्यनाथ को दोबारा मुख्यमंत्री बनने की बधाई दी। नेपाल के पीएम देउवा सपरिवार कालभैरव व विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया। तत्पश्चात ललिता घाट स्थित नेपाली मंदिर में भी पूजन करने के बाद पीएम ने वृद्धाश्रम के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारम्भ किया।

यह भी पढ़ें: आरोपी इंस्पेक्टर का घर हुआ खंडहर, आलीशान मकान पर चला बुलडोजर

Related Post

देवेंद्र फडणवीस

सुप्रीम कोर्ट से देवेंद्र फडणवीस को मिला बड़ा झटका, अब चलेगा मुकदमा

Posted by - March 3, 2020 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को मंगलवार को बड़ा झटका लगा है। देवेंद्र फडणवीस…