AK Sharma

विद्युत सेवाओं को सरल बनाने के लिए उपभोक्ता कराए केवाईसी

100 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को टेलीकॉम कंपनियों की तरह बेहतर सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रत्येक उपभोक्ता का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट होना आवश्यक है। इससे उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत संबंधी जानकारी दी जा सकेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश के सभी विद्युत उपकेंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा अभियान 01 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक कैंप लगाकर चलाया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उपभोक्ताओं से सीधे सम्पर्क कर उनकी जानकारी अपडेट करें। साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित करें, जो कि बिना वैध कनेक्शन के बिजली का उपभोग कर रहे हैं। इससे विभाग को बिजली चोरी की रोकथाम करने में आसानी होगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि सभी उपभोक्ता अपना सही संपर्क नंबर व ईमेल आईडी देकर विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही जो भी लोग अवैध रूप से बिजली का उपभोग कर रहे हैं। वे इस दौरान नियमतः अपना वैध कनेक्शन करा लें।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि ‘नो योर कस्टमर’ केवाईसी अभियान के दौरान नये उपभोक्ता बनाने की भी कोशिश करें। प्रदेश की लगभग 25 करोड़ आबादी में 05 करोड़ परिवार रह रहे हैं। इस दृष्टि से 06 से 07 करोड उपभोक्ता होना चाहिए, जबकि हमारे प्रदेश में मात्र 3.25 करोड़ उपभोक्ता ही हैं, जिसको बढ़ाना है। उन्होंने कहा है कि केवाईसी अभियान के दौरान कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री ने लाप्लास और लखनऊ विश्वविद्यालय, विद्युत उपकेंद्र का किया औचक निरीक्षण

उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी उपभोक्ता विभाग की वेबसाईट www.upenergy.in  पर जाकर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा निकटतम विद्युत केन्द्र तथा टोल फ्री नं0-1912 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को सही समय पर विद्युत विच्छेदन, बिलिंग, ट्रिपिंग, कैम्पों व शिकायतों के शीघ्र निस्तारण आदि की जानकारी से संबंधित संदेश भेजे जा सकेंगे।

Related Post

AK Sharma

GIS और G-20 सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों ने की प्रदेश की स्वच्छता एवं व्यवस्थापन की प्रशंसा

Posted by - February 21, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में मीडिया को संबोधित करते…

आपराधिक मानहानि मामले में अपना बयान दर्ज कराने गुजरात पहुंचे राहुल गांधी

Posted by - June 24, 2021 0
अवमानना मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज गुजरात में मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष पेश होने के लिए सूरत…
बाकी मुसलमानों से क्या शिकायत?

अदनान सामी को पद्मश्री देने पर माया का सवाल, कहा- बाकी मुसलमानों से क्या शिकायत?

Posted by - January 28, 2020 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा कि पाकिस्तानी मूल के गायक अदनान समी को जब बीजेपी सरकार…
AK Sharma

श्रद्धालुओं को ठण्ड से बचाने के लिए शेल्टर होम्स के साथ अलाव जलाने की पर्याप्त व्यवस्था कराएं: एके शर्मा

Posted by - January 4, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने आगामी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या धाम…