AK Sharma

बकरीद के त्योहार के दौरान कुर्बानी के अवशेषों का शीघ्र निस्तारण किया जाए: एके शर्मा

88 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि आने वाले त्योहारों के दृष्टिगत सभी नगरों एवं पूजा स्थलों की साफ-सफाई सुनिश्चित करायी जाए। श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, आश्रय स्थल, पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था भी करायी जाए। उन्होंने कहा कि श्रावण मास में कांवड़ यात्रा, मेलों का आयोजन, नागपंचमी, रक्षाबन्धन आदि त्योहारों के दौरान धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं के आगमन को लेकर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाएं। मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मेलों, त्योहारों को साफ एवं स्वच्छतापूर्ण ढंग से मनाये जाने का प्रबंध किया जाए है। बकरीद के त्योहार के दौरान कुर्बानी के अवशेषों का शीघ्र निस्तारण किया जाए, जिससे आमजन को परेशानी न हो। त्योहारों में साफ-सफाई के प्रति लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज आजमगढ़ जनपद जाते वक्त रास्ते में वर्चुअल मीटिंग कर यह निर्देश दिए। उन्होंने प्रमुख सचिव नगर विकास को निर्देशित किया है कि सभी निकायों में विकास कार्यों का एजेंण्डा बनाकर लागू करायें। जनता को विकास कार्यों का लाभ बेहतर तरीके से मिले, इसके प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि निकायों का पैसा जनता की सेवा व कार्यों में लगे, पैसों की अनावश्यक बर्बादी न हो, इसके लिए बरसात के समय सड़क एवं नाले-नाली बनाने के लिए जारी किए जा रहे टेण्डर को रोकें।

उन्होंने (AK Sharma)  कहा कि निकाय अधिकारियों के बेहतर परफार्मेंस एवं कार्यों से प्रदेश के शहरों की छवि बदलेगी। शहरों में विश्वस्तरीय व्यवस्था के साथ साफ-सफाई, सुन्दरीकरण पर विशेष जोर हो। शहरों की स्ट्रीट लाइट को व्यवस्थित किया जाए, सालिडवेस्ड मैनेजमेंट, गलियों, मोहल्लों, नाले व नालियों की साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाए। नगरों की नियमित सफाई सुनिश्चित करने के लिए मैन-मशीन दोनों का बेहतर उपयोग किया जाए। निकायों में कार्य करने वाली कार्यदायी संस्थाओं एवं एजेंसियों के कार्यों की भी नियमित मॉनीटरिंग की जाए।

एके शर्मा (AK Sharma)  ने वन महोत्सव के दौरान निकायों में पौध रोपण पर विशेष जोर देने को कहा। इसके लिए उन्होंने निकायों की खाली जगहों, साफ किए गए कूड़ा स्थलों, सड़क किनारे की खाली जगहों पर पौध रोपण को कहा। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि वनीकरण के दौरान जितने पौधे लगाये जाएं उनकों बेहतर ढंग से संरक्षित भी किया जाए। जहां संभव हो सके मियांवाकी तकनीक का प्रयोग कर पार्क व उद्यान भी बनाएं जाएं। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में निकायों की बेहतर रैंकिंग के लिए सभी अधिकारियों को प्रयास करने को कहा। इसके लिए कूड़ा कलेक्शन, सोर्स सेग्रीगेशन, साफ-सफाई, सुन्दरीकरण आदि कार्यों पर विशेष ध्यान दें। जिन निकायों का कार्य अच्छा नहीं है, उन्हें सचेत भी करें। उन्होंने सभी निकायों से एनुअल एक्शन प्लान की रिपोर्ट मंगाकर शीघ्र ही धनराशि जारी करने को भी कहा।

यूपी में आयुष्मान भारत योजना से हुआ पहला किडनी ट्रांसप्लांट

उन्होंने प्रबन्धक निदेशक जल निगम को निर्देशित किया कि सीवर, जलापूर्ति के लिए की गई खुदाई से बने गड्ढों व नालियों को शीघ्र पाट दिया जाए, जिससे कि बरसात के समय आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और अनावश्यक जलभराव व कीचड़ भी न हो।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास रंजन कुमार, प्रबन्ध निदेशक जल निगम  अनिल ढींगरा, समस्त विशेष सचिव, निदेशक नगरीय निकाय  नितिन बंसल, निदेशक सूडा  अनिल पाठक के साथ समस्त नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Related Post

Sukhjinder Singh Randhawa

पंजाब के जेल मंत्री ने मुख्तार अंसारी के परिवार से की गुपचुप बात, वीडियो वायरल

Posted by - March 13, 2021 0
लखनऊ। पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंदर रंधावा (Punjab Jail Minister) का लखनऊ के एक पांच सितारा होटल में खातिरदारी का…
Shrikant

योगी कैबिनेट 2.0 में श्रीकांत शर्मा की नो एंट्री, 22 मंत्रियो की हुई छुट्टी

Posted by - March 25, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ 2.0 (Yogi Adityanath) सरकार में मथुरा (Mathura) से बीजेपी विधायक श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma)…