AK Sharma

अब 30 नवम्बर तक चलेगा नगर सेवा पखवाड़ा

35 0

लखनऊ। नगर सेवा पखवाड़ा (Nagar Sewa Pakhwara) और 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 30 नवम्बर तक नगर निकायों के कर्मचारी सफाई को अभियान के रूप में चलाएंगे। यह निर्देश नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने मंगलवार को दिये।

एक नवम्बर से चलने वाला नगर सेवा पखवाड़ा (Nagar Sewa Pakhwara)  की तिथि मंगलवार को समाप्त हो रही थी। इधर डेंगू व मलेरिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नगर विकास मंत्री ने इसे 30 नवम्बर तक विस्तारित करने का फैसला लिया।

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में नागरिकों को बेहतर सुविधाएंं देने के लिए और सभी निकायों में स्वच्छता सफाई, जलभराव, सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं गड्ढा मुक्ति, कूड़ा उठान, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, संचारी रोग से बचाव के लिए फॉगिंग और एण्टीलार्वा के छिड़काव, नमी वाले स्थानों में चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव आदि की समुचित व्यवस्था कराने एवं इन कार्यों की समीक्षा आदि करने के लिए 01 नवम्बर से 15 नवम्बर, तक नगर सेवा पखवाड़ा अभियान चलाया गया था। इसके उत्साहजनक परिणाम आये हैं एवं लोगों ने भी इस अभियान का खुलकर समर्थन किया है। इस दृष्टि से नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को 30 नवम्बर की समयावधि तक बढ़ाया गया है।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए शासन स्तर से सभी नगरीय निकायों के कार्यों की निगरानी एवं समीक्षा के लिए 63 उच्च अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी नोडल अधिकारी आवंटित नगरीय निकायों में जाकर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की साफ-सफाई, जलनिकासी एवं मार्ग प्रकाश आदि की व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। साथ ही जल भराव वाले स्थानों पर एण्टीलार्वा, चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव भी सुनिश्चित करायेंगे। अभियान के दौरान आमजन को स्वच्छता एवं संचारी रोग के प्रति जागरूक भी किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे। ठंड के मौसम में विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश देंगे। निकायों के अंतर्गत बनाये जा रहे झील, पोखर, तालाब के संरक्षण एवं वहां पर नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की भी निगरानी करेंगे। उद्यानों एवं पार्कों के रखरखाव की भी जानकारी लेंगे।

Related Post

विकास दुबे हत्याकांड एनकाउंटर में मारे गए अमर की पत्नी खुशी दुबे की रिहाई की लड़ाई लड़ेगी बसपा

Posted by - July 21, 2021 0
यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बसपा ने ब्राह्मणों को लुभाने के लिए पहले ब्राह्मण आंदोलन का ऐलान…
Suresh Khanna

LIVE UP Budget 2021: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पेश क‍िया 5.5 लाख करोड़ का बजट

Posted by - February 22, 2021 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सोमवार को विधानमंडल के बजट सत्र में भारी भरकम बजट पेश करेगी।…