Nag Devta

आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा पर नाग देवता मेले का हुआ शुभारंभ

110 0

बाराबंकी: सावन माह से एक दिन पहले आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा पर बाराबंकी के मंजीठा में नाग देवता (Nag Devta) मेले में बुधवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। नाग देवता मेले का मंगलवार को विधिवत भाजपा सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने फीता काट कर शुभारंभ किया। मंजीठा में वर्षों से नाग देवता का मेला लगता चला आ रहा है। इस अवसर पर उन्होंने तालाब का सुंदरीकरण कराने और मंदिर के पीछे खड़ंजा मार्ग का चौड़ीकरण कराकर सड़क बनाने का आश्वासन दिया मजीठा में वर्षों से नाग देवता का मेला लगता चला आ रहा है। मेले में जिले के साथ ही अन्य दूरदराज के क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

इस अवसर पर नाग बाबा के मठ पर दूध चावल चढ़ाकर मनौती मांगते हैं। आषाढ़ पूर्णिमा की रात से भारी संख्या मैं लोग आते हैं। बाराबंकी-हैदरगढ़ मार्ग सहित अन्य मार्गों पर जाम जैसे हालात बने रहते हैं। मेला क्षेत्र में बगैर धक्का मुक्की के निकलना आसान नहीं रहता है। मटकी को प्रसाद स्वरूप श्रद्धालु घरों में ले जाकर चारों कोनों में रख देते हैं। मटकी घर में होने से सर्प नहीं आते हैं।

मेले के उद्घाटन समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा आशुतोष अवस्थी, लालता प्रसाद, प्रदीप सारंग, सुधीर सिंह सिद्धू, शिव स्वामी वर्मा, अन्तरिक्ष रावत, उमेश मिश्रा, गिरिजा शंकर धीमान, अशोक वर्मा, शेर बहादुर वर्मा, राज बहादुर वर्मा, राम सुमिरन, सत्यनाम, राकेश, मोहित, अंकित, अवधराम, पुष्पेन्द्र, वासुदेव, देवकी नंदन, शिवकुमार शर्मा सहित सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित थे।

18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को मिलेगी मुफ्त में बूस्टर डोज़

Related Post

cm yogi

सीएम योगी ने नाग पंचमी पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Posted by - August 1, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने नाग पंचमी (Nagpanchami) के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं…
Keshav Prasad Maurya

केशव प्रसाद मौर्य ने यापन ग्राम पंचायत में किया अमृत सरोवर का शिलान्यास

Posted by - June 13, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने रविवार को जनपद मेरठ के ग्राम पंचायत राफन,…

जोधा-अकबर का उदाहरण दे इलाहाबाद HC ने कहा- महज शादी के लिए धर्म परिवर्तन गलत

Posted by - August 3, 2021 0
लव जिहाद के मामले की सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुगल बादशाह अकबर और जोधाबाई की शादी का उदाहरण…