Nag Devta

आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा पर नाग देवता मेले का हुआ शुभारंभ

235 0

बाराबंकी: सावन माह से एक दिन पहले आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा पर बाराबंकी के मंजीठा में नाग देवता (Nag Devta) मेले में बुधवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। नाग देवता मेले का मंगलवार को विधिवत भाजपा सांसद उपेन्द्र सिंह रावत ने फीता काट कर शुभारंभ किया। मंजीठा में वर्षों से नाग देवता का मेला लगता चला आ रहा है। इस अवसर पर उन्होंने तालाब का सुंदरीकरण कराने और मंदिर के पीछे खड़ंजा मार्ग का चौड़ीकरण कराकर सड़क बनाने का आश्वासन दिया मजीठा में वर्षों से नाग देवता का मेला लगता चला आ रहा है। मेले में जिले के साथ ही अन्य दूरदराज के क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

इस अवसर पर नाग बाबा के मठ पर दूध चावल चढ़ाकर मनौती मांगते हैं। आषाढ़ पूर्णिमा की रात से भारी संख्या मैं लोग आते हैं। बाराबंकी-हैदरगढ़ मार्ग सहित अन्य मार्गों पर जाम जैसे हालात बने रहते हैं। मेला क्षेत्र में बगैर धक्का मुक्की के निकलना आसान नहीं रहता है। मटकी को प्रसाद स्वरूप श्रद्धालु घरों में ले जाकर चारों कोनों में रख देते हैं। मटकी घर में होने से सर्प नहीं आते हैं।

मेले के उद्घाटन समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा आशुतोष अवस्थी, लालता प्रसाद, प्रदीप सारंग, सुधीर सिंह सिद्धू, शिव स्वामी वर्मा, अन्तरिक्ष रावत, उमेश मिश्रा, गिरिजा शंकर धीमान, अशोक वर्मा, शेर बहादुर वर्मा, राज बहादुर वर्मा, राम सुमिरन, सत्यनाम, राकेश, मोहित, अंकित, अवधराम, पुष्पेन्द्र, वासुदेव, देवकी नंदन, शिवकुमार शर्मा सहित सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित थे।

18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को मिलेगी मुफ्त में बूस्टर डोज़

Related Post

रोजगार मांग रहे विद्यार्थियों पर लाठी-डंडे चलवाने में नंबर 1 है योगी सरकार- सपा नेता ने CM को घेरा

Posted by - August 6, 2021 0
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं, राजनीतिक पार्टियों ने यूपी की सियासी सरगर्मी…