Navratri

नवरात्रि के दौरान इन 5 चीजोंं को जरूर खरीदें, नहीं होगी धन की कमी

484 0

नवरात्रि (Navratri) का त्योहार शुरू हो चुका है और यह त्योहार 5 अक्टूबर, बुधवार को समाप्त होगा. नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दिनों को बेहद शुभ और पावन माना जाता है. नवरात्रि के दौरान भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए काफी अनुष्ठान करते हैं. अलग अलग जगहों पर मेले लगाए जाते हैं. मान्यता है कि नवरात्रि (Shardiya Navratri) के ​दिनों में किए गए किसी भी कार्य में मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और वो कार्य पूरी तरह सफल होते हैं. नवरात्रि (Navratri) के दौरान कुछ चीजों को खरीदकर घर लाना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे परिवार में सुख-शान्ति और बरकत आती है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

1. चांदी का सामान

ऐसी मान्यता है कि चांदी का कोई भी सामान समृद्धि का प्रतीक होता है. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में अगर कोई भी चांदी की चीज घर पर लाई जाए तो उससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. लेकिन, चांदी की किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले वह सामान मां दुर्गा को अर्पित करना चाहिए.

2. मिट्टी का मकान

नवरात्रि (Navratri) के दिनों में मिट्टी से बना छोटा सा मकान खरीदकर लाएं या घर में बना लें. इसके बाद उस मकान को माता के पास रखें. नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा करें और वह मकान वहीं रखे रहने दें. मान्यता है कि इससे आपकी प्रॉपर्टी खरीदने के योग बनते हैं और घर में धन की कमी भी नहीं रहती. इसके अलावा परिवार में रहने वाले सभी सदस्यों के बीच मनमुटाव समाप्त हो जाते हैं.

3. सुहाग का सामान

माता को शृंगार करना बहुत अच्छा लगता है. ऐसे में शादीशुदा महिलाएं को नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल चुनरी के साथ सुहाग का सामान चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से पति की आयु में बढ़ोतरी होती है. उसका जीवन संकट मुक्त हो जाता है. वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहता है. अगर कुंवारी कन्या भी मां दुर्गा की पूजा करें तो उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

4. मौली

अगर आपके मन में कोई विशेष मनोकामना है जिसकी पूर्ति माता से करवाना चाहते हैं, तो नवरात्रि के दिनों में मौली खरीदकर जरूर लानी चाहिए. मौली के धागे में नौ गांठें लगाकर मातारानी को समर्पित कर दें. इसके बाद उनसे मनोकामना की प्रार्थना करें. आपको माता का आशीर्वाद जरूर मिलेगा और कामना शीघ्र ही पूरी होगी.

5. पताका

नवरात्रि के पहले दिन ही लाल रंग का त्रिकोणीय प​ताका खरीदकर लाएं. इसे नवरात्रि में बहुत शुभ माना जाता है. दरअसल, पताका का मतलब होता है विजय की निशानी. नवरात्रि के दौरान उसे पूजा घर में नौ दिनों तक रखना चाहिए. उस पताके का पूजन भी करना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है. भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है.

Related Post

गाजर का जूस

बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में फायदेमंद और कई गुणों से भरपूर है गाजर का जूस

Posted by - January 23, 2020 0
नई दिल्ली। गाजर का जूस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को सही लेवल बनाए रखता है। इसके अलावा अपने कई स्वास्थ्य…
Mamta Banerjee

बंगाल: 4 लोगों की मौत के विरोध में ममता बनर्जी कल कोच बिहार में करेंगी रैली

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) कल कूचबिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां आज फायरिंग…

महिलाऐं पुरुषों के मुकाबले कम बोलती झूठ, जानें इनसे जुड़े कुछ आश्चर्यचकित कर देने वाले तथ्य

Posted by - July 19, 2019 0
लखनऊ डेस्क। आज हर देश में महिलाओं का दर्जा ऊँचा हो रहा है और समाज और संस्कृति में भी महिलाओं…