मुनिश्री सौरभ सागर

डांडिया के साथ मुनिश्री सौरभ सागर का चारबाग में मंगल प्रवेश

179 0

लखनऊ। संस्कार प्रणेता मुनि सौरभ सागर जी महाराज रविवार को सआदतगंज जैन मन्दिर से चारबाग जैन मन्दिर के लिए विहार किया। चारबाग में बैण्ड बाजे के साथ महिलाओं ने डांडिया नृत्य करते हुए मनिश्री को मन्दिर ले गए।

सुबह लिया जाये शाम लिया जाए सौरभ सागर का नाम लिया जाए….

रास्ते में जगह जगह गुरुवर का पादप्रक्षालन, आरती भक्तों ने की। बाद में मन्दिर में मुनिश्री के सानिध्य में संगीतमय मंशापूर्ण महावीर भगवान की पूजा हुई। पूजा में सौधर्म इन्द्र विकास जैन, संजीव जैन, आनन्द जैन, रविप्रकाश जैन, विजय घी वाले पूजन में हिस्सा लिया। पूजन के दौरान संगीतकार ने ‘ज्ञान का दिया जला दो प्रभु….,’ ‘सुबह लिया जाये शाम लिया जाए सौरभ सागर का नाम लिया जाए….’, बाद में प्रवचन में मुनिश्री ने कहा कि जाना बहुत सरल है और पाना बहुत कठिन है।

विश्व की समस्त आत्माएं परमपिता परमात्मा शिव की संतान 

लखनऊ जैन समाज की ओर से मुनिश्री को मनोयोगी की उपाधि समर्पित की गई

इसी लिए जैन धर्म में पाने का महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि जाने का अर्थ है तन और पाने अर्थ है मन। मन से महावीर को बुलाते है। उन्होंने कहा कि तुम्हारे मन की ही पवित्रता भगवान को प्रसनन करती है यही भक्ति है। इस मौके पर लखनऊ जैन समाज की ओर से मुनिश्री को मनोयोगी की उपाधि समर्पित की गई।

श्री जैन धर्म प्रवर्द्धनी सभा के अध्यक्ष विनय कुमार जैन ने कहा कि मनोयोगी का अर्थ है कि गुरु के दर्शन मात्र से घमंड, मान, अभिमान सब दूर हो जाता है और सद्मार्ग पर चलता है। जो सुलझाते मन की ग्रंथियां (विकार) वह मनोयोगी सदगुरु कहलाते है। विनय कुमार जैन ने बताया कि मुनिश्री सोमवार को चारबाग से आशियाना जैन मन्दिर के लिए से प्रातः 7 बजे विहार होगा। कार्यक्रम में हंसराज जैन, विद्युत कुमार जैन, अखिलेश जैन, बंटी जैन आदि लोग मौजूद रहे।

Loading...
loading...

Related Post

सेवानिवृत्त महिला स्वास्थ्य कर्मी की घर में हत्या

कानपुर में दिनदहाड़े सेवानिवृत्त महिला स्वास्थ्य कर्मी की घर में हत्या

Posted by - December 1, 2019 0
कानपुर। कल्याणपुर थाना क्षेत्र में रविवार को दिनदहाड़े सेवानिवृत्त महिला स्वास्थ्य कर्मी की हत्या हो गई है। इससे इलाके में…
छपाक की ट्विटर पर धूम

छपाक की ट्विटर पर धूम : जानें कौन है दीपिका के साथ, कौन खिलाफ ?

Posted by - January 9, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने जबसे दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) जाकर अपना सपोर्ट किया है।…