AK Sharma

नगर आयुक्त प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई करें: ए0के0 शर्मा

115 0

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) की पहल पर राज्य के सभी नगरीय निकायों में नगरीय सुविधाओं को बढ़ाने तथा जनसमस्याओं व शिकायतों के प्रभावी निस्तारण तथा व्यवस्था को न्यायपूर्ण, पारदर्शी एवं जवाबदेह बनाने के लिए SAMBHAV (Systematic Administrative Mechanism For Bringing Happiness & Value) नामक समन्वित कार्यक्रम प्रारंभ करने के लिए विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात द्वारा आज शासनादेश जारी कर दिया गया है। (AK Sharma) जारी शासनादेश में निदेशक स्थानीय निकाय, जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों को ’सम्भव’ की व्यवस्था को जमीन पर उतारने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

’सम्भव’ कार्यक्रम के अंतर्गत नगर विकास विभाग की योजनाएं, जनशिकायतों, मुद्दों व योजनाओं एवं कार्यक्रमों की सक्षम, कड़ी व चुस्त निगरानी करने के लिए ’सम्भव’ (sambhav.up.gov.in) नामक वेब पोर्टल विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से प्राप्त जनसमस्याओं/शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जा सकेगा। इसमें जनसमस्याओं व शिकायतों को दूर करने के लिए एक आईसीटी (ICT-Information and Communication Technology) प्लेटफार्म एक माध्यम के रूप में कार्य करेगा तथा इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग एवं टेली कॉन्फ्रेंसिंग का भी उपयोग किया जाएगा। इसमें विभाग के उच्च स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक के अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी कार्यों के प्रति सुनिश्चित होगी तथा इस व्यवस्था में अधिक से अधिक नवीन तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा।

’सम्भव’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न सोशल मीडिया, ऑनलाइन माध्यमों से प्राप्त प्रकरणांे व शिकायतों की मॉनीटरिंग की जायेगी। इसमें मुख्यमंत्री के जनसुनवाई व  आई०जी०आर०एस० के प्रकरण, भारत सरकार के पी०जी0 पोर्टल व CPGRAMS से संबधित शिकायतें, मा0 राज्यपाल, मंत्रीगण, सांसद, विधायक एवं अन्य महानुभावों से प्राप्त  विशेष संदर्भ, नगर विकास मंत्री के पोर्टल (Tej.net.in) की, जनता दर्शन की, प्रवास कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतंें, डाक व पत्र से मिली शिकायतें तथा ई-मेल एवं सोशल मीडिया आदि माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का भी संज्ञान लिया जायेगा।

इस व्यवस्था से नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था, सेनेटाईजेशन, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति, पथ-प्रकाश व्यवस्था, संक्रामक रोगों की रोकथाम एवं उसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। स्थानीय, क्षेत्रीय एवं राज्य स्तर पर ’सम्भव’ समन्वित कार्यक्रम शुरू करने के पीछे भावना एवं आशय है कि इसके माध्यम से जो शिकायतें जहां प्राप्त होगी वहीं पर उस शिकायत का निस्तारण किया जायेगा।

’सम्भव’ पोर्टल पर पंजीकृत शिकायतों/समस्याओं का निस्तारण समयान्तर्गत करते हुए उसकी आख्या, शिकायतकर्त्ता की लिखित सहमति एवं किये गये कार्य के फोटोग्राफ्स सम्बन्धित निकायों द्वारा पोर्टल पर फीड की जायेगी। इसके लिए पोर्टल की लॉगिन आई०डी0 निदेशक, स्थानीय निकाय निदेशालय, समस्त नगर आयुक्त को उपलब्ध करा दी गयी है। अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत को आगे इसकी आई०डी० उपलब्ध करायी जायेगी।

नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक: AK Sharma

’सम्भव’ पोर्टल पर पंजीकृत उपरोक्त शिकायतों में से कुछ शिकायतों/समस्याओं का (Randomly) चयन कर शिकायतों/समस्याओं का समाधान करने एवं शिकायतकर्ता की संतुष्टि हेतु नगर आयुक्त/अधिशासी अधिकारी के साथ वीडियों-कान्फ्रेंस के माध्यम से उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक प्रत्येक महीने के प्रथम बुधवार को की जायेगी।

’सम्भव’ पोर्टल के तहत शिकायतों व समस्याओं का प्रभावी निस्तारण स्थानीय स्तर पर किया जाए, इसके लिए अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत द्वारा प्रत्येक सोमवार को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से 02ः00 बजे तक अपने निकाय में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित कर जनशिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा। इसी प्रकार नगर निगम के सभी नगर आयुक्त द्वारा अपने नगर निगम में प्रत्येक मंगलवार को पूर्वान्ह 10ः00 बजे से 02ः00 बजे तक जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित कर जनशिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित किया जायेगा।

खाई में जीप गिरने से पांच की मौत, सीएम धामी ने जताया शोक

Related Post

BJP spokesperson

सत्ता में रहते हैं तो पत्रकारों को जिंदा जलवा देते हैं अखिलेश: भाजपा

Posted by - March 14, 2021 0
लखनऊ। मुरादाबाद में सपा की प्रेस कॉन्फेंस के दौरान पत्रकारों से मारपीट मामले में मामला अब सपा भाजपा के बीच…

श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण, ठाकुर केशवदेव के भक्त पहुंचे नगीना मस्जिद

Posted by - August 13, 2021 0
श्रीकृष्ण जन्मभूमि प्रकरण में ठाकुर केशवदेव के भक्त बनकर आगे आए वादी एडवोकेट महेंद्र प्रताप सिंह केस में सहयोगी टीम…