Mukesh Ambani

फोर्ब्स की सूची में सबसे ज्यादा अरबपतियों के मामले में तीसरे स्थान पर भारत

384 0

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)  ने चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान फिर हासिल कर लिया है। फोर्ब्स पत्रिका (Forbes Magazine) की ताजा सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक अरबपति भारत में हैं। किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक 724 अरबपति अमेरिका में हैं। इसके बाद 698 अरबपतियों के साथ चीन है और भारत 140 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है। इसके बाद जर्मनी और रूस का स्थान है।

लगातार चौथे साल शीर्ष पर जेफ बेजोस

फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की 35वीं वार्षिक सूची में अमेजन के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति 177 अरब अमरीकी डॉलर है, जो एक साल पहले 64 अरब अमरीकी डॉलर थी।

  • मुकेश अंबानी चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़कर फिर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने।
  • किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक 724 अरबपति अमेरिका में हैं। 
  • फोर्ब्स के अनुसार, भारत 140 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है। 

दूसरे स्थान पर एलन मस्क

इस सूची में दूसरे स्थान पर स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति में डॉलर की मद में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई। मस्क की कुल संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 126.4 अरब डॉलर बढ़कर 151 अरब डॉलर हो गई। पिछले साल वह 24.6 अरब डॉलर के साथ इस सूची में 31वें स्थान पर थे। फोर्ब्स ने कहा कि इसकी मुख्य वजह टेस्ला के शेयरों में 705 फीसदी की बढ़ोतरी है।

मुकेश अंबानी को मिला 10वां स्थान

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को वैश्विक अरबपतियों की सूची में 10वां स्थान मिला। उन्होंने 84.5 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा फिर पा लिया। पिछले साल चीन के जैक मा एशिया के सबसे धनी व्यक्ति थे। इस सूची में मा पिछले साल के 17वें स्थान से गिरकर 26वें स्थान पर आ गए।

भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति को मिला 24वां स्थान

भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी 50.5 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की वैश्विक सूची में 24वें स्थान पर हैं। हालांकि सूची जारी होने के बाद मुनाफावसूली के कारण अडाणी समूह के शेयरों में गिरावट आई और ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडाणी की नेटवर्थ एक दिन में 3.03 अरब डॉलर यानी करीब 22,543 करोड़ रुपये घट गई।

भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति को मिला 71वां स्थान

एचसीएल टेक्नालॉजीज के संस्थापक शिव नाडर, भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और विश्व स्तर पर उनका 71वां स्थान हैं। उनकी कुल संपत्ति 23.5 अरब अमरीकी डॉलर है।

169वें स्थान पर साइरस पूनावाला

पूनावाला समूह के चेयरमैन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला वैश्विक सूची में 169वें स्थान पर और भारतीय अरबपतियों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।

Related Post

CM Yogi

राजस्थान सरकार ने रामनवमी पर कर्फ्यू लगाया, यूपी में कांवड़ यात्रा पर तिनका तक नहीं हिलताः सीएम योगी

Posted by - November 20, 2023 0
जयपुर ग्रामीण/दौसा/अलवर/भरतपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM  Yogi) की राजस्थान के चुनावी समर में निरंतर ताबड़तोड़ रैली हो…
कर्नाटक उपचुनाव

कर्नाटक उपचुनाव : पूर्व पीएम देवगौड़ा के पोते समेत छह के खिलाफ एफआईआर

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते, पूर्वमंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे सूरज रेवन्ना व पांच अन्य के खिलाफ…
CM Dhami

सीएम धामी से हरिद्वार पंचायत चुनाव के विजयी उम्मीदवारों ने की भेंट

Posted by - October 3, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) से सोमवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में हरिद्वार पंचायत चुनाव के निर्वाचित…