corona

दो दिन रोजाना स्वस्थ हो रहे हैं 20 हजार से अधिक कोरोना के मरीज

55 0

नई दिल्ली/लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना (corona ) की ताजा स्थिति बेहतरी के संकेत दे रही है। बीते तीन-चार दिनों से नए केस की संख्या 14-17 हजार के बीच आकर थम सी गई है, जबकि लगातार दो दिनों से 20 हजार से अधिक लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो रहे हैं। यही नहीं, एक्टिव केस भी एक लाख के आंकड़े से कम होकर 98 हजार तक आ गई है।

थमने लगी तीसरी लहर, एक्टिव केस में गिरावट, रिकवरी में बेहतरी

पिछले दो दिनों की स्थिति को देखें तो सोमवार को हुई 02 लाख 08 हजार 308 सैम्पल की जांच में कुल 14,803 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई थी और 20,191 लोग कोरोना मुक्त हुए। वहीं, विगत 24 घंटों में 02 लाख 30 हजार 753 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 17,776 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए।

इसी अवधि में 20,532 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। मंगलवार को जहां 1,01,114 एक्टिव केस थे, वहीं बुधवार को कुल एक्टिव केस की 98 हजार 238 रहे। संक्रमण की गम्भीरता इस बात से आंकी जा सकती है, कि 98,238 मरीजों में से 95 हजार 293 घर पर ही उपचाराधीन हैं।

बुधवार को नई दिल्ली में मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से टीम-09 के साथ कोविड की स्थिति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से सीएम हेल्पलाइन से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए।

बच्चों के नियमित टीकाकरण के लिए फरवरी में चलेगा विशेष अभियान : सीएम योगी

उन्होंने निर्देश दिए कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स पूर्णतः सक्रिय रहें। मुख्य सचिव स्तर से इनकी कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाए। होम आइसोलेशन, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेलिकन्सल्टेशन के लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी किए जाएं। साथ ही, जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।

95% वयस्क आबादी को मिल चुकी है टीके की पहली खुराक

बैठक में एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 95% से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 61% से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 45℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 40% से अधिक पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है। टीकाकरण की जिलेवार समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने संभल, आगरा, रामपुर, जालौन आदि टीकाकरण में धीमी गति वाले जिलों को तेजी के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि कोविड से बचाव में उपयोगी साबित हो रहे टीकाकरण का कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में तेजी से चल रहा है। यह सुनिश्चित किया जाए कि मतदान से पूर्व हर नागरिक को टीकाकवर जरूर मिल जाए।

Related Post

रेणुका कुमार

यूपी में कोविड-19 से मुकाबले के लिए 1139 करोड़ रुपये की धनराशि की जारी : रेणुका कुमार

Posted by - April 1, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के प्रथम दिवस को कोविड-19 के दृष्टिगत कुल 1139 करोड़ रूपये की…
up panchayat election

पंचायत चुनाव: कर्मचारियों में कोरोना का खौफ, संक्रमण के बावजूद ड्यूटी लगाने का आरोप, प्रशासन के पसीने छूटे

Posted by - April 22, 2021 0
लखनऊ।  पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) का तीसरा चरण 26 अप्रैल को है। इसके लिए मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं।…
Vipin Singh

कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों का हौसला बढ़ा रहे BJP विधायक विपिन सिंह

Posted by - March 9, 2021 0
गोरखपुर। गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विधायक विपिन सिंह मंगलवार को जिला अस्पताल समेत अपने क्षेत्र के कई वैक्सीनेशन सेंटरों…