मासिक धर्म पर चुप्पी तोड़

Menstrual Hygiene Day : ‘ मासिक धर्म पर चुप्पी तोड़ ‘ अभियान को भारी समर्थन

870 0

नई दिल्ली । यूनिसेफ ने महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर समाज मे फैली गलत धारणाओं को तोड़ने के लिए एक ‘रेड डॉट चैलेंज’ अभियान चलाया है। जिसका 32 लाख लोगों ने समर्थन किया है। उम्मीद है कि यह संख्या 19 करोड़ से अधिक जाएगी।

यूनीसेफ इंडिया ने इस वर्ष हैशटैग ‘रेड डॉट चैलेंज’ को फिर शुरु किया

यह जानकारी यूनिसेफ ने गुरुवार को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर एक प्रेस विज्ञपति जारी कर दी। इसमें कहा गया है कि कोरोना संकट के बीच, मासिक धर्म और स्वच्छता के मुद्दों के महत्व को पहचानने और किशोर लड़कियों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर ध्यान देने के लिए यूनीसेफ इंडिया ने इस वर्ष हैशटैग ‘रेड डॉट चैलेंज’ को फिर शुरु किया है।

कोविड 19 महामारी के दौरान  स्वच्छता के साथ और गरिमा के साथ अपने मासिक धर्म का प्रबंधन करना हो रहा है मुश्किल 

यूनीसेफ इंडिया की प्रतिनिधि, डॉ. यास्मीन अली हक ने कहा कि मासिक धर्म पर चुप्पी की संस्कृति कोविड 19 महामारी के दौरान और भी ज़ाहिर हो गई है। समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों की लाखों महिलाओं और लड़कियों को सुरक्षित रूप से, स्वच्छता के साथ और गरिमा के साथ अपने मासिक धर्म का प्रबंधन करना मुश्किल हो रहा है।

चुप्पी तोड़ना, जागरूकता बढ़ाना और नकारात्मक सामाजिक मानकों को बदलना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण

कई बेरोजगार हैं और मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों तक बहुत कम पहुंच के साथ घर से दूर फंसी हुई हैं। चुप्पी तोड़ना, जागरूकता बढ़ाना और नकारात्मक सामाजिक मानकों को बदलना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यूनीसेफ, अपने सहयोगियों के साथ इस चुप्पी को तोड़ने में मदद कर रहा है।

इस वर्ष, इंस्टाग्राम अभियान डिजिटल इन्फ्लूएन्सर के सहयोग से है, सामाजिक बदलाव के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करके यूनीसेफ सोशल मीडिया के माध्यम से 32 लाख लोगों तक पहुंच गया। कई और हस्तियों और प्रभावशाली लोगों के चुनौती में शामिल होने के बाद, इसकी संभावित पहुंच 19 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है।

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.58 लाख पार, मृतकों का आंकड़ा 4531 पर पहुंचा

यूनीसेफ की राष्ट्रीय युवा ऐम्बेसडर, हेमा दास, मशहूर हस्तियों मानुषी छिल्लर और दीया मिर्जा, साथ ही अदिति राव हैदरी, डायना पेंटी, नीरू बाजवा ने भी अपना समर्थन दिया है। डिजिटल हस्ती सेजल कुमार, मेघना कौर, आशना श्रॉफ और कई अन्य लोगों ने भी इस मुद्दे का समर्थन किया।

यूनीसेफ की राष्ट्रीय युवा ऐम्बेसडर, हेमा दास ने कहा कि चुप्पी और कलंक की संस्कृति अभी भी समय की सामान्य जैविक प्रक्रिया के साथ है

चुप्पी तोड़ने के महत्व पर जोर देते हुए, यूनीसेफ की राष्ट्रीय युवा ऐम्बेसडर, हेमा दास ने कहा कि चुप्पी और कलंक की संस्कृति अभी भी समय की सामान्य जैविक प्रक्रिया के साथ है। चुप्पी तोड़ने और मिथकों को दूर करने के लिए इस अभियान के साथ आगे बढ़ाने के लिए मेरे साथ जुड़ें क्योंकि मासिक धर्म जीवन के लिए जरूरी है।

महाराष्ट्र में, यूनीसेफ ने मुंबई की शहरी गंदी बस्तियों में किशोर लड़कियों और सेक्स वर्करों को 200000 सेनेटरी पैड के वितरण में मदद की और शहरी गंदी बस्तियों में 25 लाख लोगों तक सुरक्षित स्वच्छता प्रथाओ के बारे में जानकारी दी। राजस्थान की मासिक धर्म स्वच्छता योजना के तहत, 10 लाख स्वच्छाग्रहियों, शिक्षकों और एसएचजी सदस्यों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

विशेष रूप से, झारखंड सरकार ने राज्य भर में 10-19 वर्षों के बीच स्कूल जाने वाली किशोरियों के लिए अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड वितरण की पहल की घोषणा की है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में 78 प्रतिशत की तुलना में केवल 48 प्रतिशत ग्रामीण महिलाएं सेनेटरी पैड का उपयोग कर रही थीं।

Related Post

Susheela Chanu

सुशीला चानू का बड़ा दावा, टोक्यो ओलंपिक में मेरी टीम जीतेगी पदक

Posted by - November 19, 2020 0
बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी टीम की मिडफील्डर सुशीला चानू पुखरंबम (Susheela Chanu)  ने गुरुवार को बड़ा दावा किया है। उन्होंने…
फेसबुक का ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट हैक

फेसबुक का ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट हैक, दुबई के हैकिंग ग्रुप का है हाथ

Posted by - February 8, 2020 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक के ट्विटर, इंस्टाग्राम और मैसेंजर अकाउंट के हैक होने की…
PM

प्रधानमंत्री ने किया चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष का शुभारंभ

Posted by - February 4, 2021 0
आज गोरखपुर में चौरी चौरा घटना के शताब्दी समारोह की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए…