Mau Nagar Palika

नागरिक सहभागिता में मऊ नगरपालिका को प्रदेश में मिला प्रथम स्थान

105 0

लखनऊ/मऊ। प्रधानमंत्री मोदी आह्वान पर 02 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में स्वच्छता महाअभियान चलाया गया था। इस अवसर पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने भी सभी नगरीय निकायों को स्वच्छता महाअभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने तथा निकायों की बेहतर साफ-सफाई करने तथा स्वच्छता को हमेशा बनाये रखने का प्रयास करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने नगरीय जीवन, निकायों की स्वच्छता और व्यवस्थापन को वैश्विक स्तर का बनाने के प्रयासों में और तेजी लाने के भी निर्देश दिये थे। नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने इस अवसर पर स्वयं भी आगरा पहुंचकर सफाई महाअभियान में भाग लेकर श्रमदान कर साफ-सफाई की और कूड़ा उठाया था। इसी क्रम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ (Swachchta hi Seva) अभियान में इंडियन स्वच्छता लीग-02 के तहत 02 अक्टूबर, 2023 को चलाए गए महाअभियान के तहत मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika) ने नागरिक सहभागिता के माध्यम से 240 स्थानों से 5625 टन कूड़ा निकाला। साफ-सफाई कराने के साथ ही आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

नगर विकास विभाग की ओर से इन्डियन स्वच्छता लीग 2023 के लिए जारी रैकिंग में मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika) को नागरिक सहभागिता में प्रदेश में प्रथम स्थान मिला, द्वितीय स्थान पिलखुआ को तथा मोदीनगर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार नवाचार में महोबा को प्रथम, मोहम्मदी को दूसरा तथा देवरिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इम्पैक्ट आफ इवेंट में कुशीनगर को प्रथम, अमरोहा को द्वितीय, गजरौला नगरपालिका को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

Mau Nagar Palika

मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika)  116 वर्ग किमी में फैली है और इसके कुल 45 वार्ड की आबादी 03 लाख 44 हजार है। नगर विकास विभाग की तरफ से प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में एक साथ 02 अक्टूबर को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत इंडियन स्वच्छता लीग-2 (Indian Swachchta League-2) के क्रम में  महाअभियान चलाया गया। शासन की तरफ से मऊ नगरपालिका को 225 स्थानों को स्वच्छ बनाए जाने का लक्ष्य दिया गया था। नगरपालिका प्रशासन की तरफ से 240 स्थानों को चिंहित किया गया था। सभी स्थानों की बेहतरीन साफ-सफाई की गयी। सफाई हेतु प्रत्येक स्थान पर छह-छह कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। इसके साथ ही प्रत्येक स्थान की अधिकारियों द्वारा आनलाइन मानीटरिंग भी की जा रही थी। प्रत्येक स्थान से नगरपालिका के कर्मचारियों तथा जनसहभागिता के माध्यम से 25-25 टन कूड़ा निकाला गया। साथ ही नगरपालिका से 5625 टन कूड़ा निकालकर डंपिंग ग्राउंड पहुंचाया गया।

एके शर्मा के प्रयासों व अनुरोध से मऊ को मिली एक और नई रेल सेवा

इसके साथ ही प्रत्येक स्थान की सफाई से पूर्व की फोटो तथा सफाई के बाद की फोटो वेबसाइट पर अपलोड की गई। प्रदेश स्तर से जारी रैकिंग में मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। प्रथम स्थान मिलने पर नगरपालिका में उत्साह का माहौल है। सफाई व खाद्य निरीक्षक सत्यप्रकाश का कहना है कि नगरवासियों की जनसहभागिता तथा पालिका के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के समन्वय से मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। नगर विकास मंत्री जी के निर्देश पर नगरपालिका को स्वच्छ बनाने का प्रयास लगातार जारी है।

इस बाबत अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार का कहना है कि नगरपालिका को स्वच्छ बनाने के लिए सभी प्रयास किया जा रहा है। नगरवासियों, कर्मचारियों तथा अधिकारियों के सहयोग से मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है।

Related Post

AK Sharma

संचारी रोग, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से प्रभावित क्षेत्रों में ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं: एके शर्मा

Posted by - November 9, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित…
AK Sharma

पूर्वांचल के खिलाड़ियों को विरासत में मिली है प्रतिभाः एके शर्मा

Posted by - August 15, 2023 0
लखनऊ/जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर में अत्याधुनिक मेजर ध्यानचंद क्रीड़ा संकुल एवं जनसंचार विभाग में ऑडियो विजुअल स्टूडियो…
Mamta Banerjee

बंगाल में ममता और योगी भरेंगे हुंकार, शाह और राहुल भी करेंगे प्रचार

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनावों के बीच आज रैलियों का रविवार रहने वाला है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु…