Mau Nagar Palika

नागरिक सहभागिता में मऊ नगरपालिका को प्रदेश में मिला प्रथम स्थान

88 0

लखनऊ/मऊ। प्रधानमंत्री मोदी आह्वान पर 02 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में स्वच्छता महाअभियान चलाया गया था। इस अवसर पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने भी सभी नगरीय निकायों को स्वच्छता महाअभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने तथा निकायों की बेहतर साफ-सफाई करने तथा स्वच्छता को हमेशा बनाये रखने का प्रयास करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने नगरीय जीवन, निकायों की स्वच्छता और व्यवस्थापन को वैश्विक स्तर का बनाने के प्रयासों में और तेजी लाने के भी निर्देश दिये थे। नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने इस अवसर पर स्वयं भी आगरा पहुंचकर सफाई महाअभियान में भाग लेकर श्रमदान कर साफ-सफाई की और कूड़ा उठाया था। इसी क्रम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ (Swachchta hi Seva) अभियान में इंडियन स्वच्छता लीग-02 के तहत 02 अक्टूबर, 2023 को चलाए गए महाअभियान के तहत मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika) ने नागरिक सहभागिता के माध्यम से 240 स्थानों से 5625 टन कूड़ा निकाला। साफ-सफाई कराने के साथ ही आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

नगर विकास विभाग की ओर से इन्डियन स्वच्छता लीग 2023 के लिए जारी रैकिंग में मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika) को नागरिक सहभागिता में प्रदेश में प्रथम स्थान मिला, द्वितीय स्थान पिलखुआ को तथा मोदीनगर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार नवाचार में महोबा को प्रथम, मोहम्मदी को दूसरा तथा देवरिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इम्पैक्ट आफ इवेंट में कुशीनगर को प्रथम, अमरोहा को द्वितीय, गजरौला नगरपालिका को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

Mau Nagar Palika

मऊ नगरपालिका (Mau Nagar Palika)  116 वर्ग किमी में फैली है और इसके कुल 45 वार्ड की आबादी 03 लाख 44 हजार है। नगर विकास विभाग की तरफ से प्रदेश की सभी नगरीय निकायों में एक साथ 02 अक्टूबर को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत इंडियन स्वच्छता लीग-2 (Indian Swachchta League-2) के क्रम में  महाअभियान चलाया गया। शासन की तरफ से मऊ नगरपालिका को 225 स्थानों को स्वच्छ बनाए जाने का लक्ष्य दिया गया था। नगरपालिका प्रशासन की तरफ से 240 स्थानों को चिंहित किया गया था। सभी स्थानों की बेहतरीन साफ-सफाई की गयी। सफाई हेतु प्रत्येक स्थान पर छह-छह कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। इसके साथ ही प्रत्येक स्थान की अधिकारियों द्वारा आनलाइन मानीटरिंग भी की जा रही थी। प्रत्येक स्थान से नगरपालिका के कर्मचारियों तथा जनसहभागिता के माध्यम से 25-25 टन कूड़ा निकाला गया। साथ ही नगरपालिका से 5625 टन कूड़ा निकालकर डंपिंग ग्राउंड पहुंचाया गया।

एके शर्मा के प्रयासों व अनुरोध से मऊ को मिली एक और नई रेल सेवा

इसके साथ ही प्रत्येक स्थान की सफाई से पूर्व की फोटो तथा सफाई के बाद की फोटो वेबसाइट पर अपलोड की गई। प्रदेश स्तर से जारी रैकिंग में मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। प्रथम स्थान मिलने पर नगरपालिका में उत्साह का माहौल है। सफाई व खाद्य निरीक्षक सत्यप्रकाश का कहना है कि नगरवासियों की जनसहभागिता तथा पालिका के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के समन्वय से मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है। नगर विकास मंत्री जी के निर्देश पर नगरपालिका को स्वच्छ बनाने का प्रयास लगातार जारी है।

इस बाबत अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार का कहना है कि नगरपालिका को स्वच्छ बनाने के लिए सभी प्रयास किया जा रहा है। नगरवासियों, कर्मचारियों तथा अधिकारियों के सहयोग से मऊ नगरपालिका को प्रदेश में पहला स्थान मिला है।

Related Post

CM Yogi

योगी आदित्यनाथ ने कहा, 18 सेफ सिटी वाला देश का पहला राज्य होगा उत्तर प्रदेश

Posted by - August 25, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने ‘सेफ सिटी परियोजना’ (Safe City Project) की सफलता में जनसहयोग का आह्वान किया…
पंजाब में लॉकडाउन एक मई तक

दिल्ली में प्रदूषण मामले में केंद्र सरकार करे हस्तक्षेप – पंजाब मुख्यमंत्री

Posted by - November 2, 2019 0
पंजाब। दिल्ली में प्रदूषण और पराली जलाने वाले मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को…
cm yogi

रिसर्च एंड डेवलपमेंट को बाधित किया तो हम पिछड़ जाएंगे : मुख्यमंत्री

Posted by - November 5, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कहा कि जन स्वास्थ्य की रक्षा सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए वह…