SS Sandhu

अतिक्रमण रोकने के लिए सरकारी भूमि को करें चिह्नित : मुख्य सचिव

121 0

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण को रोकने के लिए सभी विभाग अपनी भूमि को चिह्नित करें। उन्होंने प्रदेश में रोपवे की संभावनाएं तलाशने के निर्देश देते हुए उत्कृष्ट विद्यालय योजना को शीघ्र धरातल पर उतारने के लिए तेजी लाने को कहा।

मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ.एस. एस.संधू (SS Sandhu) की अध्यक्षता में सरकार के दृष्टिपत्र – 25, संकल्प 2022 की समीक्षा की गई। इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि सरकारी भूमि पर अतिक्रमण रोकने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाए। पर्वतमाला योजना के तहत प्रदेशभर में विभिन्न रोप वे परियोजनाएं संचालित हो रही हैं जो शीघ्र पूरा हो जाएंगी। अन्य स्थानों पर भी रोपवे की संभावनाएं तलाशी जाएं।

मुख्य सचिव ने जनरल बिपिन सिंह रावत पूर्व सैनिक क्रेडिट गारंटी योजना के तहत प्रदेश के पूर्व सैनिक इस योजना का लाभ अधिक से अधिक उठाने के लिए लिए डाटा एकत्रित करने के निर्देश दिए। इस परियोजना की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाए।

उन्होंने मानसखंड सर्किट तक पहुंच आसान बनाने के लिए टनकपुर, रामनगर और हल्द्वानी से मानसखंड सर्किट के लिए सड़कों के विकास पर फोकस करने को कहा। महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूती के लिए उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने पर जोर दिया। मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने प्रदेश में आमजन को सस्ती दवा उपलब्ध हो। इसके लिए औषधि केंद्रों की संख्या अधिक से अधिक बढ़ाने के निर्देश दिया। प्रदेश में बहुत से खूबसूरत पर्वतीय शहर हैं। जिनमें पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकने की अत्यधिक संभावनाएं हैं। ऐसे शहरों को मसूरी और नैनीताल की तर्ज पर विकसित के लिए चिन्हित कर फिजिबिलिटी टेस्ट करवा लिया जाए।

उन्होंने (SS Sandhu) प्रदेश में साहसिक पर्यटन की दृष्टि से उपयुक्त अधिक से अधिक पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर विकसित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेशभर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक ईको टूरिज्म स्थल चिन्हित कर विकसित किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स विकसित किए जाने की दिशा में अधिक से अधिक प्रस्ताव लाए जाएं। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स की अत्यधिक आवश्यकता है। इससे इंडस्ट्रियल एरिया के आसपास रह रहे मजदूर वर्ग को सस्ती दरों पर किराए पर साफ सुथरे आवास मिल सकेंगे।

एके शर्मा के मार्गदर्शन में ब्राह्मण समाज के नेता भाजपा में हुए शामिल

मुख्य सचिव ने उत्कृष्ट विद्यालय बनाए जाने में तेजी लाते हुए योजना को शीघ्र धरातल पर उतारे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा के अंतर्गत कॉलेजों के सुदृढ़ीकरण के साथ ही हॉस्टल उपलब्ध कराए जाने पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पुरुष एवं महिला हॉस्टल तैयार किए जाएं।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी,आनन्द बर्द्धन,सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम,शैलेश बगोली,सचिन कुर्वे,डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय,बृजेश कुमार संत,एस.एन.पाण्डेय,दीपेन्द्र कुमार चौधरी और विजय कुमार यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Mnaomohan Singh

पूर्व PM मनमोहन सिंह को एम्स से मिली छुट्टी, कोरोना संक्रमित होने के बाद हुए थे भर्ती

Posted by - April 29, 2021 0
ऩई दिल्ली। कोरोना संक्रमित होने के बाद दिल्ली एम्स में इलाज करा रहे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan…