Car

अपने कार लोन को बनाईये मज़ेदार, नहीं होगा नुकसान

201 0

लखनऊ: कार (Car) ख़रीदना हमारी ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण पल होता है। शायद यह एक ऐसा फ़ैसला होता है जिसमें पूरा परिवार शामिल होता है, और आख़िरी फ़ैसला करने से पहले करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों की राय ली जाती है। हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिए कि भले ही कार एक संपत्ति होती है, लेकिन जब तक लोन की अवधि चल रही होती है, तब तक यह एक ज़िम्मेदारी भी होती है। इसलिए, हमें तदर्थ तरीके से लोन नहीं चुनना चाहिए, बल्कि लोन को चुनते समय नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

क्या आप पूर्व-मंज़ूरी प्राप्त ग्राहक हैं? बैंक का एक अच्छा ग्राहक होने के कुछ फायदे होते हैं। यदि आप अपने मौजूदा बैंक के अच्छे ग्राहक हैं, तो अधिकतर यह संभव होता है कि आपके नाम पर पहले से ही मंज़ूर किया हुआ कार लोन हो सकता है। पहले से मंज़ूर किया हुआ कार लोन आमतौर पर कम से कम कागज़ी कार्रवाई और समय के साथ आसानी से मिल जाता है और अच्छा होता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर = तेज़ प्रकिया और मंज़ूरी

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है; यह तब और भी ज़रूरी होता है जब आप जल्दी मंज़ूर करवाना और लोन की प्रक्रिया करवाना चाहते हैं। 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर होने से आपको सबसे अच्छी शर्तों पर लोन प्राप्त करने में मदद मिलती है और यह आपकी अच्छी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। आपका बैंक आपको एक लोन लेने वाले एक भरोसेमंद व्यक्ति के तौर पर आप पर विश्वास करता है। यह ध्यान देने योग्य बात है कि अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के कारण आप बेहतर ब्याज दर और/या लोन की अधिक राशि की मंज़ूरी का आनंद ले सकते हैं।

लोन की सही राशि

कार लोन के लिए, याद रखें कि लोन की औसत राशि कार की क़ीमत के 75-85% के बीच होती है। हालाँकि बाजार में 100% तक की फंडिंग उपलब्ध है, एक ग्राहक के तौर पर, आपको लोन की राशि को अपनी निश्चित आवश्यकता के अनुसार रखने की कोशिश करनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण होता है क्योंकि अधिक राशि लेने से ई.एम.आई. और उस अवधि के दौरान ब्याज का भुगतान अधिक होगा। लोन की सही राशि समझने की बुद्धिमानी यह सुनिश्चित कर सकती है कि लोन को चुकाने का आपका अनुभव सुखद है।

अपनी ज़रूरतों के अनुसार लोन चुनें

लोन लेने वाले अधिकतर ग्राहक फाइनेंसर पर विचार करते समय केवल ब्याज दर और दूसरे शुल्कों को ही देखते हैं। कुछ अन्य अहम बातों पर भी विचार किया जाना चाहिए, जैसे ग्राहक सेवा, लोन की प्रक्रिया में लगने वाला समय, परेशानी मुक्त प्रक्रिया – सारी बातें जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं। यह याद रखना चाहिए कि निर्धारित समय के भीतर लोन प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है। लोन लेने से पहले अलग-अलग दरों का मूल्यांकन करने का सुझाव दिया जाता है। बहुत सी वेबसाइट्स ई.एम.आई. के आसान कैलकुलेटर प्रदान करती हैं।

अपने विकल्पों को सीमित न रखें

आप नई कार के लोन के साथ-साथ पुरानी कारों के लिए भी लोन का लाभ उठा सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप जिन लोगों को जानते हैं वो एक नई कार खरीद रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप भी ऐसा ही करें। यदि आप कोई ख़ास कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि नई कार आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है, तो आप पुरानी कार के विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। आकर्षक दरों पर उपलब्ध आसान फाइनेंस वाली पुरानी कार का क्षेत्र तेज़ी से और भी व्यवस्थित होता जा रहा है। इसके अलावा, ध्यान देने वाली बात यह है कि पुरानी कार में, आजकल, संगठित कार डीलरों द्वारा वारंटी भी प्रदान की जाती है जो आपको उस कार को खरीदने में आराम प्रदान कर सकती है।

बारीक़ बातों में ही ज़रूरी बात छुपी होती है

भुगतान की जाने वाली ब्याज दर और लोन की अवधि कार लोन के लिए मंज़ूरी देने से पहले मूल्यांकन की जाने वाले प्रमुख बातें होती हैं। जबकि बाज़ार में 7 साल तक की अवधि उपलब्ध होती है, हमें कार लोन केवल उसी अवधि के लिए लेना चाहिए, जिसमें कि हम सहज महसूस कर सकें। साथ ही, कार लोन के लिए ई.एम.आई. के भुगतान का निर्धारण करते समय ध्यान देने लायक एक महत्वपूर्ण बात होती है इस बात की जाँच करना कि क्या मौजूदा दूसरे लोन की ई.एम.आई. को चुका पाना आपके लिए संभव हैं या नहीं। एक जानकारीपूर्ण ग्राहक के तौर पर, हमें हमेशा यह जाँच कर लेनी चाहिए कि क्या फाइनेंसर/लोन देने वाली कंपनी लोन को समय से पहले बंद करवाने का किसी प्रकार का शुल्क तो नहीं ले रही है। ऐसे कई फाइनेंसर हैं जो लोन की निर्दिष्ट अवधि पूरी होने के बाद समय से पहले बंद करवाने का शुल्क नहीं लेते हैं।

यह ज़रूरी होता है कि आप अपनी कार किसी ऐसे डीलर से खरीदें, जिसके बैंक के साथ अच्छे संबंध हों और जो आपको फाइनेंस के विकल्प प्रदान कर सकता हो। कार डीलरों के अलग-अलग लोन देने वाली कंपनियों के साथ अलग-अलग करार होते हैं। बिना किसी परेशानी वाले अनुभव के लिए सही-सही और पूर्ण कागज़ी कार्यवाही का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के MIS पोर्टल की जून में होगी शुरुआत

कार लोन लेते समय सोच-समझकर निर्णय लें। छानबीन करें। आप अपने लिए सही कोई डील प्राप्त कर सकते हैं। अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करें। पूरी तैयारी के साथ जायें ताकि आप सबसे अच्छी दर पर लोन प्राप्त करने की सर्वश्रेष्ठ स्थिति में हों। लोन के कागज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले अपने विकल्पों पर अच्छी तरह से ध्यान दें, बारीकियों को समझें।

यह भी पढ़ें: पूर्वी पाकिस्तान से आए 63 परिवारों की खत्म हुई 38 वर्षों की प्रतीक्षाः सीएम योगी

Related Post

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी, लगातार पांचवें दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Posted by - October 5, 2021 0
नई दिल्ली। भारतीय तेल कंपनियों ने आज मंगलवार को लगातार पांचवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया…

सीएनजी-पीएनजी पर भी महंगाई की मार, अक्टूबर में दूसरी बार बढ़े दाम

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी भी और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने फिर से  पीएनजी-सीएनजी के…