Mauni Amavasya

माघ मेले में मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा

108 0

प्रयागराज। प्रयागराज के संगम में लगे आस्था के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन माघ मेले में मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) स्नान पर्व पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी की पावन धारा में पुण्य की डुबकी लगाई। महाकुम्भ 2025 के आयोजन के रिहर्सल के रूप में आयोजित किये जा रहे माघ मेले में योगी सरकार द्वारा की गई भव्य व्यवस्था के चलते माघ मेला मिनी कुम्भ का स्वरूप ले चुका है।

त्रिवेणी में डेढ़ करोड़ लोगों ने किया अमावस्या (Mauni Amavasya) पर स्नान :

माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) पर शनिवार को प्रयागराज के संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं का सैलाब नज़र आया। सर पर आस्था की गठरी लिए सुगमता से संगम की तरफ आगे बढ़ रहे करोड़ों श्रद्धालुओं के चेहरे पर आत्म संतुष्टि का भाव स्पष्ट दिख रहा था । संगम किनारे बनाये गए एक दर्जन से अधिक स्नान घाटों में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था से श्रद्धालु सहज होकर त्रिवेणी में पुण्यार्जन के लिए डुबकी लगा रहे थे । स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने स्नान घाटों के समीप बनाये गए तीर्थ पुरोहितों के ठिकानों में दान, पुण्य और पूजा अर्चना की।

mauni amavasya

त्रिवेणी के आसपास 700 हेक्टेयर में विस्तृत इस माघ मेला क्षेत्र की व्यवस्था को संभालने के लिए शहर से लेकर संगम तक तैनात किये 194 मजिस्ट्रेट और 98 सेक्टर ऑफिसर जगह -जगह श्रद्धालुओं को सखा भाव से संगम तक पहुंचाकर उन्हें वापस उनके गंतव्य तक भेजने में तत्पर दिखे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा निरन्तर की जा रही माघ मेले की मोनिटरिंग के चलते कड़ाके की ठण्ड और खराब मौसम में भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते बन रहा था।

mauni amavasya

माघ मेला अधिकारी अरविन्द सिंह चौहान के मुताबिक़ भीड़ प्रबंधन के ख़ास फार्मूले की वजह से आज के इस स्नान महापर्व मौनी अमावस्या पर दोपहर तक डेढ़ करोड़ से अधिक श्रद्धालु संगम में सुगमता से आस्था की डुबकी लगा चुके थे शाम तक यह आंकड़ा दो करोड़ से ऊपर पहुँचने की संभावना है।

mauni amavasya

माघ मेला क्षेत्र में हेलीकाप्टर से हुई श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा :

माघ मेला क्षेत्र में आज सुबह से ही आस्था, ज्ञान और भक्ति की त्रिवेणी बह रही थी। त्रिवेणी की पावन धारा में मुक्ति और पुण्य की कामना मन में लिए संगम क्षेत्र पहुच रहे श्रधालुओं का अभिनन्दन करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से हेलीकाप्टर से कराई गई पुष्प वर्षा ने सम्पूर्ण माघ मेला क्षेत्र को दिव्य और भव्य आयोजन के चरम पर पहुंचा दिया।

mauni amavasya

त्रिवेणी में डुबकी लगाकर पावन रेत पर दान, पुण्य और पूजा के लिए लीन श्रद्धालुओं पर पुष्पों की पंखुड़ियों की वर्षा ने पूरे संगम क्षेत्र को अकल्पनीय अनुभूति से सराबोर कर दिया । साधु, संत और श्रद्धालु योगी सरकार द्वारा माघ मेला के आयोजन को दिए गए इस भव्य और दिव्य स्वरूप के लिए उन्हें साधुवाद दे रहे थे ।

Related Post

CM Yogi

सुशासन, विकास और भयमुक्त वातावरण को मिला है जनादेश : योगी

Posted by - May 13, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में मिली प्रचंड और ऐतिहासिक विजय को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने प्रधानमंत्री…
CM Yogi in Mirjapur

गरीब कल्याण की योजनाओं पर डकैती डालने का काम करते हैं परिवारवादी लोग: सीएम योगी

Posted by - May 8, 2023 0
मीरजापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि जिन लोगों ने आपको एक-एक बूंद पानी के लिए तरसाया था,…
CM Yogi

डीए-डीआर की अतिरिक्त किस्त को मंजूरी देने पर मुख्यमंत्री योगी ने पीएम का जताया आभा

Posted by - March 8, 2024 0
लखनऊ। मोदी कैबिनेट द्वारा शुक्रवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) की अतिरिक्त…