M Devraj

पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष ने एस.एल.डी.सी. आफिस की परखी व्यवस्था

69 0

लखनऊ। बढ़ती गर्मी के साथ ही बिजली की मांग भी बढ़ती जा रही है। इससे पावर कारपोरेशन के अधिकारियों की भी धड़कने बढ़ने लगी है। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए बिजली विभाग के अधिकारी लगातार उपक्रमों का दौरा कर रहे हैं और अधीनस्थों को निर्देश दे रहे हैं। प्रदेश की विद्युत आपूर्ति और उसके लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा हेतु उप्र पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज (M Devraj ) ने सोमवार की शाम को गोमती नगर स्थित स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर (एसएलडीसी) मुख्यालय पहुंचे। वहॉ पर उन्होंने एसएलडीसी के अधिकारियों के साथ बैठक की।

अधिकारियों ने उन्हें बताया कि विद्युत मांग के अनुरूप पर्याप्त विद्युत उपलब्ध है। अभी एक सप्ताह मौसम इसी तरह गर्म रहेगा। डिमांड और भी बढ़ सकती है इसलिये आवश्यतानुसार विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता बैंकिग आदि व्यवस्था से करके रखी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि ललितपुर की 660 मेगावाट तथा आनपारा की 500 मेगावाट की बन्द इकाईयां आज रात्रि में लाइट अप हो जायेगी। इससे विद्युत की आपूर्ति में और सहुलियत होगी। वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्र 18 घण्टे, बुन्देलखण्ड (ग्रामीण क्षेत्र) 20 घण्टे, नगर पंचायत मुख्यालय साढ़े इक्कीस घण्टे, तहसील मुख्यालय साढ़े इक्कीस घण्टे, जनपद मुख्यालय एवं अन्य नगर चौबिस घण्टे विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। जून में विद्युत मांग 27500 मे0वा0 तक जा सकती है, जिसके लिये विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

प्रदेश में वर्तमान में तापीय विद्युत गृह 13000 मे.वा., प्रदेश के जलीय विद्युत गृह 900 मे.वा., केन्द्रीय क्षेत्र के उत्पादन गृह 7000 मे.वा., एल.टी.ए. के माध्यम से 2500 मे.वा., बैंकिंग पावर 4400 मे.वा., सौर ऊर्जा 1800 मे.वा., इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार एनर्जी एक्सचेंज से भी विद्युत क्रय की जाती है। वहां एम. देवराज को बताया गया कि आगे पावर कारपोरेशन ने 28000 मे.वा. तक विद्युत आपूर्ति हेतु सभी तैयारी कर ली है। प्रदेश में कही भी ट्रांसफार्मर, सहित किसी सामग्री की कमी नहीं है।

उप्र पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज (M Devraj ) ने कहा कि गर्मी से परेशान जनता को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो इसके लिये वितरण, पारेषण एवं उत्पादन निगमों के अधिकारी युद्धस्तर पर कार्य करें। कानपुर, दक्षिणांचल, मध्यांचल, पश्चिमाचल तथा मध्यांचल डिस्काम के प्रबन्ध निदेशको सहित प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों से उन्होंने आपूर्ति सम्बन्धी विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की।

पावर कारपोरेशन अध्यक्ष (M Devraj ) ने सभी विभागीय अभियंताओं, अधिकारियों को तैनाती स्थल पर ही बने रहने के निर्देश दिए हैं। सभी को हिदायत दी गई है कि लोकल फाल्ट को तेजी से न्यूनतम अवधि में ठीक किया जाए और उपभोक्ताओं के फोन जरूर उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि आपूर्ति ठप होने पर उसे तत्काल ठीक कराएं। लोकल फाल्ट को जल्द ठीक कराने के लिए पर्याप्त कर्मचारी व ट्रांसफार्मर आदि उपलब्ध रहें।

अवर अभियंता से लेकर सभी अधिकारी अपनी तैनाती स्थल पर ही रहें। बिजली की कटौती करने की स्थिति में उपभोक्ताओं को उसके बारे में सही जानकारी दी जाए। कंट्रोल रूम के माध्यम से भी आपूर्ति पर नजर रखी जाए। प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम बनाकर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।

Related Post

Gangster

फिल्मी स्टाइल में पेशी पर आए गैंगस्टर को छुड़ा ले गए साथी, सिपाही घायल

Posted by - July 14, 2022 0
आगरा: फिरोजाबाद के थाना लाइनपार निवासी विनय श्रोत्रिय पर गैंगस्टर (Gangster) का मामला दर्ज है और उसे बरहन पुलिस ने…

यूपी में पंचायत चुनाव हिंसा पर बोली कांग्रेस, जो हश्र हस्तिनापुर की सभा का हुआ वही भाजपा का होगा

Posted by - July 11, 2021 0
उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में जमकर गुंडागर्दी हुई, सत्ताधारी भाजपा पर कई जगह पुलिस व विपक्षी दलों के…
yogi

योगी कैबिनेट: हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित होंगे यूपी के बस अड्डे

Posted by - November 25, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट (Cabinet Meeting) की बैठक हुई।…