Lulu Food Park

लुलु फूड पार्क प्रदेश का सबसे बड़ा फूड पार्क होगा

140 0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में आज यहां उनके सरकारी आवास पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी  नरेन्द्र भूषण ने लुलु फूड पार्क (Lulu Food Park) का कब्जा पत्र फेयर इण्डिया एक्सपोर्ट कम्पनी के सी0एम0डी0  यूसूफ अली एम0ए0 को सौंपा।

लुलु फूड पार्क ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ईकोटेक-10 में 20 एकड़ क्षेत्रफल में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से एक वर्ष में बनकर तैयार होगा। यह फूड पार्क प्रदेश का सबसे बड़ा फूड पार्क होगा।

ज्ञातव्य है कि लुलु फूड पार्क (Lulu Food Park) के बन जाने से यहां के युवाओं और किसानों को लाभ प्राप्त होगा। युवाआंे को 700 प्रत्यक्ष एवं 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। किसानों को उनकी उपज के अच्छे दाम प्राप्त होंगे। इस फूड पार्क से फलों एवं सब्जियों को अत्याधुनिक तकनीक से प्रोसेस करके उनकी पैकेजिंग कर उनका निर्यात किया जाएगा।

लुलु फूड पार्क 20,000 मीट्रिक टन स्टोरेज की क्षमता का होगा, जिसमें दुग्ध, कृषि एवं रेडी टू ईट वाले पैकेज्ड फूड उत्पाद को संरक्षित किया जा सकेगा और उनका निर्यात किया जाएगा। इस फूड पार्क से अधिकतर उत्पाद मध्य एशियाई देशों सहित अन्य देशों को निर्यात किये जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी  नरेंद्र भूषण ने कहा कि लुलु फूड पार्क से स्थानीय कृषि उपज को बढ़ावा मिलेगा। यहां के किसानों को अपनी फसलों की उपज का अच्छा दाम भी प्राप्त हो सकेगा।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि लखनऊ में भी लुलु मॉल का शीघ्र ही लोकार्पण किया जाएगा, जिसकी लागत 2000 करोड़ रुपये और क्षेत्रफल 11 एकड़ है। इस लुलु मॉल के कार्यशील होने से लगभग 05 हजार प्रत्यक्ष तथा 10 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

इस अवसर पर शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम मोदी बोले-CAA पर हिंसा करने वाले खुद पूछें, क्या उनका रास्ता सही?

Posted by - December 25, 2019 0
लखनऊ। अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर बुधवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून…
UP Board

UP Board के परिणाम में अगर छात्रों को है समस्या तो यहां से निकलेगा समाधान

Posted by - June 22, 2022 0
प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड (UP Board) का रिजल्ट घोषित होने के बाद अगर किसी छात्र…