लखनऊ: ट्रेनों में यूवीसी रोबोट करेगा कोरोना वायरस से जंग!

220 0

भारतीय रेल में कोरोनावायरस के खतरे को कम करने के लिए अब रोबोट से रेल कोच की साफ सफाई करने का फैसला किया है। दिल्ली डिवीजन ने टेक्नोलॉजी ड्राइविंग डिसइन्फेक्शन कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके लिए यूबीसी रोबोट का प्रयोग किया जा रहा है। लोगों के बैठने वाले कंपार्टमेंट एरिया को 100 फीसदी डिसइनफेक्टेंट बनाने के लिए यह रोबोट यूवीसी लाइट का प्रयोग कर रहा है। नई दिल्ली लखनऊ 02004 शताब्दी एक्सप्रेस में पहली बार यूवीसी रोबोट की मदद से डिसइनफेक्टेंट का काम किया जा रहा है।

दरअसल उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल द्वारा पहली बार लखनऊ शताब्दी स्पेशल को रिमोट कंट्रोल से चलने वाली रोबोट यूवीसी लाइट मशीन के इस्तेमाल से कीटाणुरहित किया जा रहा है। यह तकनीक उन स्थानों पर भी कारगर है जहां तक किसी अन्य मौजूदा प्रक्रिया द्वारा नहीं पहुंचा जा सकता है। रेलवे अफसरों का कहना है कि इस प्रक्रिया में रेलकर्मी की भागीदारी नहीं होती, इस वजह से यह यूवीसी तकनीक पूरी तरह सुरक्षित और उपयोग के अनुकूल है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अल्ट्रा वायलेट सैनिटाइजेशन रोबोट बनाया गया है। अब रेलवे कोच को रोबोट सैनिटाइज कर रहे हैं। दूर से रोबोट का संचालन कर कोच में घुसे बिना उसे साफ़ किया जा सकता है।

पीएम मोदी इसी महीने जा सकते हैं अमेरिका!

पिछले साल दाे महीने के लंबे लॉकडाउन के बाद रेलवे ने मई के आखिर में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के साथ रेल परिचालन शुरु किया था। इस दौरान रेलवे के सामने सबसे बड़ी चुनौती यात्रियों को साफ़ और संक्रमण मुक्त माहौल में गंतव्य तक पहुंचाने की थी। इंडियन रेलवे अब भी इस चुनौती से निपटने की कोशिश रहा है। इसी बीच राजधानी व अन्य ट्रेनों का भी सामित परिचालन शुरू हुआ है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

up panchayat election

पंचायत चुनाव: कर्मचारियों में कोरोना का खौफ, संक्रमण के बावजूद ड्यूटी लगाने का आरोप, प्रशासन के पसीने छूटे

Posted by - April 22, 2021 0
लखनऊ।  पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) का तीसरा चरण 26 अप्रैल को है। इसके लिए मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं।…