lucknow university

NAAC मूल्यांकन में लविवि को मिला A++ ग्रेड, सीएम योगी ने दी बधाई

69 0

लखनऊ। लंबी कवायद के बाद राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (NAAC) में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को ए-प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ है। इसकी खबर लगते ही विश्वविद्यालय में खुशी का माहौल है। नैक का परिणाम आते ही शिक्षक व कर्मचारी एक-दूसरे को बधाई दिए। वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने इस उपलब्धि पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्यपाल के मार्गदर्शन में नित नई ऊंचाईयां छूने वाले लविवि को बधाई।

यह ग्रेड पाने वाला लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) राज्य विश्वविद्यालयों में राज्य का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है। आनंदीबेन पटेल पिछले साल से ही राज्य के विश्वविद्यालयों को नैक मूल्यांकन में बेहतर करने के लिए प्रेरित करती रही हैं। उसके लिए विश्वविद्यालयों की बैठक भी लेती रही हैं। राज्यपाल ने नैक में ए-प्लस प्लस ग्रेड पाने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में ए-प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है। नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है।

राज्यपाल ने कहा कि यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिए प्रेरणादायी है। इसलिए विश्वविद्यालयों को अपनी शिक्षण एवं कार्य व्यवस्था की गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विगत दो वर्षों से प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षण एवं व्यवस्थाओं में गुणवत्ता सुधार के लिए बृहद स्तर पर लगातार प्रयास किये हैं।

देश के लिए शहीद होने से बड़ा कोई बलिदान नहीं: सीएम योगी

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) पहले भी दो बार नैक ग्रेडिंग प्राप्त कर चुका है। अपने पहले आवेदन में जब नैक द्वारा सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 05 स्टार प्रदान की जाती थी। उस समय विश्वविद्यालय को चार स्टार ग्रेड प्राप्त हुआ था। दूसरी बार नैक ग्रेडिंग की ए बी सी डी श्रृंखला में विश्वविद्यालय को बी- ग्रेड प्राप्त हुआ था। अब लखनऊ विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकन में ए-प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाला राज्य का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है।

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि यह सामूहिक प्रयास और तैयारियों का नतीजा रहा कि हमें अच्छी ग्रेड मिली। हम शिक्षकों व विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं व संसाधन देने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। आगे भी हम सभी बेहतर माहौल बनाने का प्रयास करते रहेंगे।

बच्चों को यूनिफॉर्म के साथ पेन, पेंसिल, कॉपी के लिए भी पैसा देगी योगी सरकार

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के साथ ही नेशनल पीजी कॉलेज ने भी नैक मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था। यहां भी 21 व 22 जुलाई को नैक की टीम ने स्थलीय निरीक्षण किया था। इसके बाद मंगलवार को जारी परिणाम में कॉलेज को बी-प्लस से संतोष करना पड़ा। जबकि पिछली बार कॉलेज को ए ग्रेड मिला था। प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि हम समीक्षा करेंगे कि कहां कमियां रह गईं और आगे उसे बेहतर करके फिर से नैक में जाएंगे।

Related Post

congress

कांग्रेस पार्टी ने शुरु की त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में तेजी से…