जानें कैसे देशी घी से कम हो सकता है आपके शरीर का वजन

758 0

लखनऊ डेस्क।  देशी घी का सेवन वजन घटाने में मददगार साबित होता है?अगर आप देशी घी का सही प्रकार से प्रयोग करके वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

ये भी पढ़ें :-इस तरीके से करे मेकअप, खूबसूरती में दिखेंगी सबसे अलग 

1- देशी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है। इससे भी वेट कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। देशी घी में मौजूद एमिनो एसिड की मद से फैट सेल्स का साइज कम हो जाता है।

2- बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि देशी घी खाने से सिर्फ चर्बी बढ़ती है। यह धारणा गलत है, क्योंकि देशी घी में सिर्फ कैलोरी नहीं होती बल्कि इसमें शॉर्ट चेन फैटी एसिड भी होते हैं।देशी घी में विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं देशी घी का इस्तेमाल जरूर करें।

3- देशी घी खाने से एक्स्ट्रा फैट भी बॉडी में नहीं बनता है। देशी घी में मौजूद सीएलए के कारण इंसुलिन की मात्रा को कम रहती है, जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा बहुत कम रहता है।

4- देशी घी में मौजूद कंजोगेटिड लिनोलेनिक एसिड यानी सीएलए नामक ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। यह न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

Related Post

फिल्म ‘मरजावां’ का फर्स्ट लुक हुआ रिलीज, रितेश और सिद्धार्थ का दिखा ये अंदाज

Posted by - August 23, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘मरजावां’ का पहला लुक रिलीज कर दिया गया है। फिल्म में रितेश देशमुख और…
अमित शाह

अमित शाह बोले- एनआरसी से किसी को डरने की जरूरत नहीं, पूरे देश में करेंगे लागू

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एनआरसी और नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) को लेकर भी पूछे गए…