जानें कैसे देशी घी से कम हो सकता है आपके शरीर का वजन

540 0

लखनऊ डेस्क।  देशी घी का सेवन वजन घटाने में मददगार साबित होता है?अगर आप देशी घी का सही प्रकार से प्रयोग करके वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

ये भी पढ़ें :-इस तरीके से करे मेकअप, खूबसूरती में दिखेंगी सबसे अलग 

1- देशी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है। इससे भी वेट कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। देशी घी में मौजूद एमिनो एसिड की मद से फैट सेल्स का साइज कम हो जाता है।

2- बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि देशी घी खाने से सिर्फ चर्बी बढ़ती है। यह धारणा गलत है, क्योंकि देशी घी में सिर्फ कैलोरी नहीं होती बल्कि इसमें शॉर्ट चेन फैटी एसिड भी होते हैं।देशी घी में विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं देशी घी का इस्तेमाल जरूर करें।

3- देशी घी खाने से एक्स्ट्रा फैट भी बॉडी में नहीं बनता है। देशी घी में मौजूद सीएलए के कारण इंसुलिन की मात्रा को कम रहती है, जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा बहुत कम रहता है।

4- देशी घी में मौजूद कंजोगेटिड लिनोलेनिक एसिड यानी सीएलए नामक ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। यह न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

Related Post

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शर्मनाक घटना, खिलाड़ियों के फोन और कीमती समान चोरी

Posted by - March 16, 2020 0
नई दिल्ली। वह स्टेडियम जो 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन का मुख्य स्थल रहा और देश के कई अन्य अंतरराष्ट्रीय…