khelo india university games

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को बनाया जाएगा जीरो वेस्ट इवेंट

124 0

गोरखपुर। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games)  में प्रतिभागी खिलाड़ी ‘स्वच्छ गोरखपुर-सुंदर गोरखपुर’ का भी दीदार करेंगे। गोरखपुर की मेजबानी में रामगढ़ताल में होने जा रही रोइंग प्रतियोगिता को ‘जीरो वेस्ट इवेंट’ (Zero Waste Event) के रूप में संपन्न कराने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। प्रतियोगिता स्थल और आसपास तनिक भी गंदगी न दिखे, इसके लिए नगर निगम 24×7 पैटर्न पर सफाईकर्मियों के विशेष दस्ते की तैनाती करेगा।

रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता 27 से 31 मई तक होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की पहल पर हो रहे इस आयोजन को अविस्मरणीय बनाने के लिए कई विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। प्रतियोगिता के साथ शहर की भी ब्रांडिंग हो, इसके लिए शहर की स्वच्छता और सुंदरता पर खास फोकस रहेगा।

संपूर्ण आयोजन में स्वच्छता व अन्य नागरिक सुविधाओं की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। नगर निगम आयोजन स्थल समेत आसपास के क्षेत्र में विशेष स्वच्छता दस्ते की तैनाती करेगा। साथ ही निगम की तरफ से अस्थायी टॉयलेट (महिला-पुरुष) मूवेबल टॉयलेट और पीने के पानी की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। अस्थायी और मूवेबल टॉयलेट की साफ सफाई के लिए पर्याप्त संख्या में सफाईकर्मी ड्यूटी पर लगाए जाएंगे।

परिश्रम एवं बेहतर प्रबंधन से परंपरागत खेती से भी बहुत कुछ संभव

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल का कहना है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) के अंतर्गत गोरखपुर को रोइंग प्रतियोगिता की मेजबानी मिलना एक उपलब्धि है। मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) की मंशा के अनुरूप नगर निगम पहले से ‘स्वच्छ गोरखपुर-सुंदर गोरखपुर’ के मंत्र को साकार करने में जुटा हुआ है।

इसी क्रम में नगर निगम रोइंग प्रतियोगिता को जीरो वेस्ट इवेंट की तरह संपन्न कराएगा। आयोजन स्थल लगातार स्वच्छ और सुंदर दिखे, इसके लिए लगातार साफ-सफाई होती रहेगी। राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी के लिए विशेष सफाई दस्ता बनाया जाएगा। गंदगी न फैलाने के लिए लोगों को भी जागरूक किया जाएगा और पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखवाए जाएंगे।

Related Post

cm yogi

जनता दरबार में सीएम योगी ने सुनी फरियाद, बोले- मत करो चिंता, मैं हूं

Posted by - November 14, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने जनता दर्शन में आए फरियादियों को आश्वस्त किया कि उनके रहते किसी को…
CM Yogi

यूपी में तेज होगी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने की कवायद: सीएम योगी

Posted by - June 23, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश सरकार सभी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की कार्ययोजना तैयार करने जा रही…
AK Sharma

सिद्धार्थनगर में 98 करोड़ से अधिक की लागत से बदले जाएंगे जर्जर तार और पोल

Posted by - July 28, 2023 0
सिद्धार्थनगर/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने आज एक दिवसीय दौरे पर सिद्धार्थनगर पहुंचे। जहां…
Industrial Corridor

डिफेंस व इंडस्ट्रियल कॉरीडोर की एनवॉयरमेंट मॉनिटरिंग कराएगी योगी सरकार

Posted by - September 9, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के औद्योगिक विकास के साथ ही औद्योगिक अवसंरचनाओं से जुड़ी परियोजनाओं को भी पूर्ण करने के लिए योगी सरकार…