khelo india university games

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को बनाया जाएगा जीरो वेस्ट इवेंट

102 0

गोरखपुर। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games)  में प्रतिभागी खिलाड़ी ‘स्वच्छ गोरखपुर-सुंदर गोरखपुर’ का भी दीदार करेंगे। गोरखपुर की मेजबानी में रामगढ़ताल में होने जा रही रोइंग प्रतियोगिता को ‘जीरो वेस्ट इवेंट’ (Zero Waste Event) के रूप में संपन्न कराने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। प्रतियोगिता स्थल और आसपास तनिक भी गंदगी न दिखे, इसके लिए नगर निगम 24×7 पैटर्न पर सफाईकर्मियों के विशेष दस्ते की तैनाती करेगा।

रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता 27 से 31 मई तक होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की पहल पर हो रहे इस आयोजन को अविस्मरणीय बनाने के लिए कई विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। प्रतियोगिता के साथ शहर की भी ब्रांडिंग हो, इसके लिए शहर की स्वच्छता और सुंदरता पर खास फोकस रहेगा।

संपूर्ण आयोजन में स्वच्छता व अन्य नागरिक सुविधाओं की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। नगर निगम आयोजन स्थल समेत आसपास के क्षेत्र में विशेष स्वच्छता दस्ते की तैनाती करेगा। साथ ही निगम की तरफ से अस्थायी टॉयलेट (महिला-पुरुष) मूवेबल टॉयलेट और पीने के पानी की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। अस्थायी और मूवेबल टॉयलेट की साफ सफाई के लिए पर्याप्त संख्या में सफाईकर्मी ड्यूटी पर लगाए जाएंगे।

परिश्रम एवं बेहतर प्रबंधन से परंपरागत खेती से भी बहुत कुछ संभव

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल का कहना है कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) के अंतर्गत गोरखपुर को रोइंग प्रतियोगिता की मेजबानी मिलना एक उपलब्धि है। मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) की मंशा के अनुरूप नगर निगम पहले से ‘स्वच्छ गोरखपुर-सुंदर गोरखपुर’ के मंत्र को साकार करने में जुटा हुआ है।

इसी क्रम में नगर निगम रोइंग प्रतियोगिता को जीरो वेस्ट इवेंट की तरह संपन्न कराएगा। आयोजन स्थल लगातार स्वच्छ और सुंदर दिखे, इसके लिए लगातार साफ-सफाई होती रहेगी। राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी के लिए विशेष सफाई दस्ता बनाया जाएगा। गंदगी न फैलाने के लिए लोगों को भी जागरूक किया जाएगा और पर्याप्त संख्या में डस्टबिन रखवाए जाएंगे।

Related Post

AK Sharma

अब विश्वभर के राम भक्तों के लिए सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जानी जाएगी अयोध्या धाम: एके शर्मा

Posted by - January 22, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री एके शर्मा (AK Sharma) ने भगवान श्री राम के दिव्या व…
कमलेश तिवारी हत्याकांड

कमलेश तिवारी हत्याकांड: यूपी पुलिस ने कातिलों पर रखा इतने लाख का इनाम

Posted by - October 21, 2019 0
लखनऊ। हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या मामले में आरोपियों को सोमवार यानी आज गुजरात से लेकर…