KBC 11 के पहले करोड़पति

KBC 11 के पहले करोड़पति सनोज ने कहा, यह उनकी मां के संघर्ष का फल है

430 0

बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन के गेम शो कौन बनेगा करोड़पति 11 की हॉट सीट पर एक के बाद एक कई सवालों के सही जवाब देकर संजय राज ने इस सीजन के पहले करोड़पति बन गए हैं। एक करोड़ के सवाल का सही जवाब देते ही 25 वर्षीय सैनोज ने दर्शकों और बिग बी से तालियां बटोरीं हैं। KBC 11 के पहले करोडपति सनोज राज बिहार के जहानाबाद जिले का रहने वाले हैं। सनोज शो में अपने पिता जो कि एक किसान हैं और अपने चाचा के साथ आये थे। KBC 11 में एक करोड़ जीतने के बाद मां से कहा कि आज उनके संघर्ष का परिणाम आया है।

आईएस बनकर स्वस्थ्य और पर्यावरण पर काम करना चाहते हैं सनोज 

सनोज राज वर्तमान में दिल्ली में स्थित है और एक एक आईएएस आकांक्षी है और अपनी यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। उनका मानना ​​है कि IAS करने से उनके पास समाज में बदलाव लाने की शक्ति होगी। सैनोज नीति निर्माण और कार्यान्वयन में बहुत रुचि रखते हैं। वह IASआईएएस बनकर स्वास्थ्य और पर्यावरण के सम्बन्धी नीतियां बनाना चाहते हैं। सनोज के अनुसार, वर्षा जल संचयन, गांवों में जल निकासी की उचित व्यवस्था और अधिक वृक्षारोपण के बारे में मजबूत नीतियों की आवश्यकता है। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो वह कुपोषण और जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है।

सरल स्वाभाव से बिग बी प्रभावित, बोले देश को ऐसे ही मजबूत दिमाग और जानकार युवा की जरूरत 

सैनोज सरल जीवन और उच्च विचार में विश्वास करते हैं। सनोज के विचारों और विचारधाराओं ने बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन को बहुत प्रभावित किया. बिग बी इस तथ्य की सराहना करते थे कि हमें अपने देश के भविष्य को सकारात्मक रूप से प्रसारित करने के लिए इस तरह के मजबूत दिमाग और जानकार युवा की आवश्यकता है।

IAS आकांक्षी सनोज ने शो के लिए अतिरिक्त अध्ययन नहीं किया। उन्होंने आईएएनएस को दिए अपने साक्षात्कार में कहा, “मैं सिविल सेवाओं के लिए अध्ययन कर रहा था, इसलिए मैंने कोई अतिरिक्त तैयारी नहीं की।”

सनोज दिल्ली में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में काम करते थे। सनोज बादल नौ पर नहीं होना चाहता है, क्योंकि उसके पास बड़े सपने हैं और उसे प्राप्त करने का उच्च उद्देश्य है। “मैं अभी अपनी सिविल सेवा परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।”

सनोज IAS अधिकारी बन कर जनसमस्याओं के निस्तारण कर कम करना चाहते हैं

उन्होंने आईएएनएस को बताया, “मैं कुछ ऐसा करना चाहूंगा जिसमें मेरी रुचि हो, जो लोगों के साथ बातचीत कर रहा हो और उनकी समस्याओं को हल कर रहा हो। ये पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।”

सनोज ने कहा, कि KBC 11 में आने के बाद उनके साथ 10 प्रतियोगी एक होटल में एक साथ रह रहे हैं और कुछ ही समय में वो अच्छे दोस्त भी बन गए हैं। उन्होंने कहा, “मैंने हमेशा ड्रेसिंग करते समय आराम को महत्व दिया है लेकिन शो में, फिटिंग और रंग अधिक महत्वपूर्ण थे। इतना प्रयास हमारे कपड़े चुनने में हुआ।”

सही जवाब देने के बाद क्यों किया लाइफ लाइन का इस्तमाल ?

KBC 11 में जब सनोज 1 करोड़ के सवाल का सामना कर रहे थे, तो जवाब उन्हें पता था फिर भी जब उन्होंने बाकी बची हुई लाइफलाइन का इस्तेमाल किया उससे सभी को हैरान रह गए। अमिताभ बच्चन ने सनोज से पूछा कि  जवाब देने के बाद उन्होंने लाइफ लाइन क्यों चुनी, उसपर सनोज ने विनम्रतापूर्वक उल्लेख करते हुए कहा, चूंकि वह 7 करोड़ रुपये के प्रश्न के लिए जीवनरेखा का उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसलिए वे बेकार जाने के बजाय इसका उपयोग कर सकते हैं। दर्शकों और एबी के साथ स्प्लिट्स में, कौन बनेगा करोड़पति पर 1 करोड़ रुपये जीतने का सनोज का यह क्षण प्रकरण का मुख्य आकर्षण बन गया।

Related Post

24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 1106 मामले

केजरीवाल की पाक को खरी-खरी, नरेंद्र मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं

Posted by - January 31, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में पाकिस्तान की बेसिर पैर की बयानबाजी का सीएम अरविंद केजरीवाल ने करारा जवाब दिया…

पापा बोनी कपूर ने घटाया 12 किलो वजन, जाह्नवी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं

Posted by - May 31, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। ‘धड़क’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली जाह्नवी कपूर इन दिनों सोशल मीडिया पर अपनी फोटो और लुक्स…

अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्ष के वकील ने फाड़ा नक्शा, सीजेआई ने जताई नाराजगी

Posted by - October 16, 2019 0
नई दिल्ली। राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की आज यानी बुधवार को लगातार 40वें दिन सुनवाई चल रही है।…