budget

प्रदेश में की जाएगी स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना

420 0

लखनऊ। प्रदेश सरकार कौशल विकास मिशन (Kaushal Vikas Mission) के तहत पांच वर्षों में 10 लाख युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देगी। प्रशिक्षण के बाद युवाओं की कार्यकुशलता बढ़ेगी, साथ ही रोजगार की बेहतर संभावनाएं उपलब्ध होंगी।

योगी सरकार(Yogi Government) लोगों को रोजगार से जोड़ने का लगातार प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि अगले पांच वर्षों में प्रदेश में प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाए। सरकार कौशल(Skill) विकास मिशन के तहत अगले पांच वर्षों में 10 लाख युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के बाद युवाओं की कार्य कुशलता बढ़ेगी और प्रदेश में बेहतर श्रम शक्ति उपलब्ध होगा। प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाओं में औद्योगिक प्रतिष्ठानों को वरीयता दी जाएगी।

सीएम योगी(CM Yogi) के संकल्प से बदली बेसिक शिक्षा की दशा और दिशा

सरकार अगले पांच वर्षों में विकास खंड स्तर तक कौशल प्रशिक्षण का विस्तार करेगी। जिला कौशल विकास योजना के अनुरूप नए कोर्सों का विकास किया जाएगा ताकि युवाओं को अपनी कुशलता बढ़ाने का अवसर मिल सके। अगले छह महीने में नई शिक्षा नीति-2020 के तहत माध्यमिक और उच्चतर कक्षाओं के छात्राओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार उड्डयन विभाग के सहयोग से एविएशन सेक्टर में ग्राउंड स्टाफ का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही दस हजार से अधिक युवाओं को कंस्ट्रक्शन सेक्टर में प्रशिक्षित किया जाएगा।

सरकार की योजना प्रदेश में स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने की है। अगले छह महीने में यूनिवर्सिटी के लिए फिजिबिलिटी स्टडी और भूमि का चयन कर लिया जाएगा।

गौरतलब है कि कौशल विकास मिशन(Kaushal Vikas Mission) की स्थापना करने वाला देश का पहला राज्य है। योगी सरकार(Yogi Government) पिछले पांच सालों में कौशल विकास मिशन(Kaushal Vikas Mission) के तहत 9.25 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करा चुकी है। 4.21 लाख से अधिक सेवायोजित हो चुके हैं।

बागवानी को किसानों की आय बड़ा स्रोत बनाएगी योगी सरकार (Yogi Government)

Related Post

CM Yogi

सात साल में सौर ऊर्जा आधारित विद्युत परियोजनाओं में हुई 10 गुना बढ़ोतरी : योगी

Posted by - February 7, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने प्रदेश में हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को भी सदन में रखा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में…
CM Yogi

मिशन रोजगार ने अमृतकाल में निष्पक्ष नियुक्तियों का खोला मार्ग: सीएम योगी

Posted by - September 4, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश सरकार की मंशा साफ है। हमारी मंशा व संवेदनाएं गरीब, निराश्रित, वंचित, दलित और अति पिछड़े वर्ग के लोगों…
cm yogi, jp nadda

सीएम योगी ने जेपी नड्डा के साथ काल भैरव और श्रीकाशी विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

Posted by - January 20, 2023 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार सुबह काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव मंदिर और श्रीकाशी…
CM Yogi

अयोध्या में 10 करोड़ की लागत से 6 महीने में बनकर तैयार होगा ‘बो स्ट्रिंग स्टील गर्डर रेलवे ब्रिज’

Posted by - January 24, 2024 0
अयोध्या/लखनऊ। “अवधपुरी अति रुचिर बनाई, देवन्ह सुमन बृष्टि झरि लाई…” तुलसीदास कृत श्री रामचरित मानस की इस चौपाई से प्रेरणा…