Kashi Yatra

गाइड बनकर राह दिखाएगा ‘काशी यात्रा डॉट कॉम’ ऐप

117 0

वाराणसी : काशी (Kashi) की धार्मिक यात्रा करने के लिए अब आपको किसी के सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। योगी सरकार का ऐप ”काशी यात्रा डॉट कॉम” (kashiyatra.com) गाइड बनकर काम करेगा। ऐप पथ प्रदर्शक होने के साथ ही मंदिरों की जानकारी भी देगा। इस ऐप के जरिये तीन धार्मिक यात्रा और 514 मंदिरों का दर्शन किया सकता है। काशी (Kashi) में पूरे विश्व और देश के कोने-कोने से पर्यटक आते है। इन्हें भाषायी दिक्कत न हो, इसके लिए चार भाषाओं में ऐप से जानकारी मिलेगी। ऐप पर दी जाने वाली धार्मिक जानकारियां विद्वानों की देखरेख में तैयार की जा रही है।

काशी (Kashi) के पौराणिक महत्व वाली तीन धार्मिक यात्रा और यात्रा में पड़ने वाले 514 मंदिरो का दर्शन करना योगी सरकार आसान कर रही है। उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेश सिंह ने बताया कि kashiyatra.com नाम से ऐप बनाया जा रहा है।

इस ऐप में तीन यात्राएं, पंचकोसी यात्रा, अंतग्रही यात्रा और पावन पथ यात्रा की जानकारी होगी। इसके अलावा पंचकोसी यात्रा में पड़ने वाले 108 मंदिर, अंतग्रही यात्रा में पड़ने वाले 305 मंदिर और पावन पथ के 10 यात्राओं के 101 मंदिर की जानकारी भी रहेगी।

2024 तक पर्यटकों के लिए तैयार हो जाएगा देश का पहला अर्बन ट्रांसपोर्ट रोप-वे

यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि ऐप में नेविगेशन की सुविधा होगी। इसके माध्यम से यात्राओं और मंदिरों तक सुगमता से पहुंचा जा सकेगा । पौराणिक मंदिरों और उनके बारे में प्रमाणिक जानकारी ऐप में उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है। ऐप में सभी जानकारियां हिंदी, तमिल, तेलगु और इंग्लिश में उपलब्ध रहेगी।

Related Post

Braj

काशी और अयोध्या की तरह मथुरा में भी पग-पग पर तीर्थ स्थल, हो रहा जीर्णोद्धार

Posted by - January 6, 2023 0
मथुरा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार श्रीकृष्ण जन्मभूमि (Shrikrishna Janmbhumi) को एक प्रमुख तीर्थ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित…