नारी शक्ति पुरस्कार

कार्तियानी और भागीरथी के हौंसले को सलाम, मिलेगा नारी शक्ति पुरस्कार

680 0

नई दिल्ली। 105 साल की भागीरथी अम्मा के जीवन में एक और उपलब्धि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जुड़ने जा रही है। इससे पहले भागीरथी ने 2018 में उन्हें केरल राज्य साक्षरता मिशन में 100 में से 75 प्रतिशत अंक हासिल कर चर्चा में आई थीं। बता दें कि भागीरथी ने अपनी जिंदगी मे काफी युवावस्था से ही परेशानियों को देखा है। उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह बुढ़ापे में एक बार फिर अपनी पढ़ाई शुरू करेंगी और लोग उनकी तारीफ करेंगे।

कार्तियानी और भागीरथी को 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार के लिए चुना गया

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उनका जिक्र किया था। अब उन्हें 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनके अलावा अलपुझ्झा की रहने वाली 98 साल की कार्तियानी अम्मा को भी 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने भी 2018 में साक्षरता परीक्षा में टॉप किया था।

आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  करेंगे सम्मानित 

बता दें कि आगामी आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे। इस पुरस्कार को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा महिलाओं को दिया जाता है जो सर्वोच्च नागरिक सम्मान के बराबर है।

शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के तालाब का सौन्दर्यीकरण कार्य छह माह में करें पूर्ण : आशुतोष टण्डन

नारी शक्ति पुरस्कार सालाना व्यक्तियों, समूहों, शिक्षण संस्थानों को महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके किए असाधारण काम को लेकर दिया जाता है। इसमें एक लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। कोल्लम की रहने वाली भागीरथी अम्मा ने परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

कार्तियानी अम्मा को कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग गुडविल अंबेसडर के तौर पर चुना गया

भागीरथी के 16 नाती-पोते और 12 पड़पोते-पोतियां हैं। वहीं कार्तियानी अम्मा ने साक्षरता मिशन की परीक्षा में 100 में 98 अंक लाकर सभी को चौंका दिया था। उन्हें कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग गुडविल अंबेसडर के तौर पर चुना गया है।

Related Post

राजनाथ सिंह

पाकिस्तान भारत से आतंकवाद के सहारे लड़ रहा है छद्म युद्ध : राजनाथ सिंह

Posted by - November 30, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 137वें कोर्स की पासिंग आउट परेड…
निर्भया केस

Nirbhaya Case: तीसरी बार डेथ वारंट जारी, 3 मार्च सुबह 6 बजे दोषियों को होगी फांसी

Posted by - February 17, 2020 0
नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप हत्याकांड मामले में आज तीसरी बार दोषियों की फांसी को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट ने नया…
दलेर मेहंदी भी हुए भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव 2019: हंसराज हंस के बाद अब भगवा पार्टी से जुड़े दलेर मेहंदी

Posted by - April 26, 2019 0
नई दिल्ली। BJP पार्टी में सितारों के आने का सिलसिला जारी है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल, केंद्रीय मंत्री…