नारी शक्ति पुरस्कार

कार्तियानी और भागीरथी के हौंसले को सलाम, मिलेगा नारी शक्ति पुरस्कार

342 0

नई दिल्ली। 105 साल की भागीरथी अम्मा के जीवन में एक और उपलब्धि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जुड़ने जा रही है। इससे पहले भागीरथी ने 2018 में उन्हें केरल राज्य साक्षरता मिशन में 100 में से 75 प्रतिशत अंक हासिल कर चर्चा में आई थीं। बता दें कि भागीरथी ने अपनी जिंदगी मे काफी युवावस्था से ही परेशानियों को देखा है। उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह बुढ़ापे में एक बार फिर अपनी पढ़ाई शुरू करेंगी और लोग उनकी तारीफ करेंगे।

कार्तियानी और भागीरथी को 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार के लिए चुना गया

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उनका जिक्र किया था। अब उन्हें 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनके अलावा अलपुझ्झा की रहने वाली 98 साल की कार्तियानी अम्मा को भी 2019 के नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने भी 2018 में साक्षरता परीक्षा में टॉप किया था।

आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  करेंगे सम्मानित 

बता दें कि आगामी आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे। इस पुरस्कार को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा महिलाओं को दिया जाता है जो सर्वोच्च नागरिक सम्मान के बराबर है।

शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के तालाब का सौन्दर्यीकरण कार्य छह माह में करें पूर्ण : आशुतोष टण्डन

नारी शक्ति पुरस्कार सालाना व्यक्तियों, समूहों, शिक्षण संस्थानों को महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके किए असाधारण काम को लेकर दिया जाता है। इसमें एक लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। कोल्लम की रहने वाली भागीरथी अम्मा ने परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

कार्तियानी अम्मा को कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग गुडविल अंबेसडर के तौर पर चुना गया

भागीरथी के 16 नाती-पोते और 12 पड़पोते-पोतियां हैं। वहीं कार्तियानी अम्मा ने साक्षरता मिशन की परीक्षा में 100 में 98 अंक लाकर सभी को चौंका दिया था। उन्हें कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग गुडविल अंबेसडर के तौर पर चुना गया है।

Related Post

भड़काऊ भाषण देने वाले रामभक्त गोपाल की याचिका खारिज

Posted by - July 16, 2021 0
दिल्ली में सीएए प्रोटेस्ट के दौरान जामिया यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के बाद चर्चा में आए रामभक्त…
सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने रायबरेली जिला प्रशासन को सांसद निधि के इस्तेमाल की दी संस्तुति

Posted by - March 27, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वायरस की लड़ाई में अपने संसदीय क्षेत्र यूपी के रायबरेली जिला प्रशासन…

जन्मदिन पर उठी एके शर्मा को यूपी का मुख्यमंत्री बनाने की मांग

Posted by - July 12, 2021 0
राष्ट्रीय ब्राह्मण युवजन सभा ने रविवार को दिल्ली स्थित यूपी भवन में संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक, पूर्व आईएएस ब्राह्मण शिरोमणि…
उन्नाव गैंगरेप पीड़िता

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता 90 फीसदी जली, फिर भी खुद ही 100 नंबर पर किया कॉल

Posted by - December 5, 2019 0
उन्नाव। उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने के मामले में चश्मदीद रविंद्र प्रकाश ने मीडिया ने बात की है। रविंद्र…
जेपी नड्डा

घर-घर जाकर मोदी सरकार की उपलब्धियां बताएं कार्यकर्ता : जेपी नड्डा

Posted by - January 5, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को कहा कि दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव…