Kangana Ranaut

कंगना रनौत पर ‘दिद्दा’ के राइटर ने लगाया चोरी का आरोप, किया ये दावा

783 0

मुम्बई। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का  विवादों से पीछा छूटता नहीं नजर आ रहा है। अब उनका नाम ताजा विवाद से जुड़ गया है। बता दें कि बीते 14 जनवरी को कंगना रनौत ने ‘वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर’ के नाम से जानी जाने वाली दिद्दा पर आधारित अपनी न‌ई फिल्म ‘मणिकर्णिका रिटर्न्स – द लीजेंड ऑफ दिद्दा’ बनाने का ऐलान किया था। मगर इस ऐलान के साथ ही उनकी यह फिल्म विवादों में घिरती नजर आ रही है।

https://twitter.com/KanganaTeam/status/1349632994080923649

2019 में ‘दिद्दा – द क्वीन वॉरियर ऑफ कश्मीर’ के लेखक और दिद्दा के वंशज आशीष कौल ने कंगना रनौत पर बड़ा आरोप लगाया है। कौल ने बताया कि कंगना ने अपनी फिल्म बनाने के लिए उनकी अंग्रेजी में लिखी किताब के कॉपीराइट उल्लंघन का किया है।

आशीष‌ कौल ने बताया कि तकरीबन 1000 साल पहले कश्मीर के लोहार इलाके में राज करने वाली रानी दिद्दा के कारनामों से दुनिया अपरिचित थी। मेरी लिखी किताब के जरिये ही 99 फीसदी लोगों को उनकी वीरगाथाओं के बसरे में पता चला। चूकि मैं दिद्दा का वंशज हूं तो उन पर किताब लिखने के लिए तमाम तरह के सामाग्री मुझे अपनी नानी सौभाग्वती किलम से सीधे तौर पर प्राप्त हुईं। उन्होंने बताया कि लगभग 6 साल की कड़ी मेहनत रिचर्स के बाद मैं इसे लिख पाया। मेरी किताब दुनिया किसी के द्वारा दिद्दा पर लिखी गयी गयी एकमात्र और प्रामाणिक व ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित किताब है।

जी-विलास पसंद नाम की अमरूद की प्र​जाति का पीपीवी और एफआरए के तहत पंजीकरण

आशीष बताते हैं कि केंद्र सरकार के तहत इंदिरा गांधी सेंटर फॉर आर्ट्स द्वारा कमीशन्ड एक डॉक्यूमेंट्री सीरिज ‘स्त्री देश – फॉरगॉटन वूमेन ऑफ कश्मीर’ के लिए उन्होंने दिद्दा पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई है। जो बनकर तैयार है और जिसे जल्द ही रिलीज किया जाएगा। आशीष ने 13 कड़ी की इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज में 12 अन्य अपरिचित महिलाओं की शौर्य गाथाओं को भी दर्शाया है।

आशीष ने बताया कि मैंने अपनी अंग्रेजी में लिखी किताब के हिंदी अनुवाद के लिए प्रस्तावना‌ लिखने की गुजारिश कंगना रनौत से उनको लिखे एक मेल के जरिए की थी। इस मेल में मैंने अपनी दिद्दा की कहानी भी संलग्न की थी। मैंने यह मेल उन्हें 11 सितंबर, 2019 को लिखा था जिसका मुझे अब तक कोई जवाब नहीं मिला। इसके अलावा मेरी किताब के सिलसिले में मैंने कंगना को कई बार ट्वीटर पर टैग भी किया था जिसे आप लोग खुद देख सकते हैं।

https://twitter.com/KanganaTeam/status/1350016340799741952

आशीष ने कहा कि मुझे इस बात से कोई ऐतराज नहीं है कि कोई दिद्दा पर फिल्म बनाये, लेकिन जब मेरी किताब के अलावा दिद्दा पर कोई सामग्री ही उपलब्ध नहीं है, तो कंगना और उनकी टीम को बताना चाहिए कि आखिर उनकी फिल्म बनाने का आधार और सोर्स क्या है? किसकी कहानी के आधार पर वह फिल्म बना रही हैं? आशीष ने बताया कि वे खुद ही अपनी किताब की स्क्रिप्ट पर काम कर हैं और इस वक्त कई प्रोडक्शन हाउस से इसे लेकर उनकी बातचीत चल रही है।

क्या किताब‌ के कॉपीराइट के मसले पर कंगना रनौत या फिर फिल्म के निर्माता कमल जैन से उनकी कोई बात हुई है और क्या वे इसे लेकर कानूनी रास्ता अख्तियार करेंगे? आशीष ने कहा कि मैंने अपना हर विकल्प खुला रखा है। मुझे दिक्कत इस बात से है कि अगर आप ऐतिहासिक तथ्यों पर फिल्म बना रहे हैं तो इसका मतलब यह मेरी किताब पर आधारित है। अगर यह एक काल्पनिक फिल्म है। ऐसे में मुझे क्रेडिट नहीं दिया जाना मेरी तमाम मेहनत और मेरे कॉपीराइट का उल्लंघन है।

बता दें कि रानी दिद्दा कश्मीर पर राज करने वाली पहली महिला शासक थीं। दिद्दा ने 10वीं से 11वीं शताब्दी में कश्मीर की हुकूमत संभाली थी। कमल जैन इस फिल्म को निर्देशित और प्रोडयूस कर रहे हैं। कंगना 2022 तक इस फिल्म की शूटिंग शुरू कर सकती है।

बता दें कि इस मसले पर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) का का पक्ष जानने के लिए उनकी टीम और फिल्म के निर्माता कमल जैन से भी संपर्क किया, मगर अभी तक उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया है।

Related Post

शिल्पा शेट्टी फिर से मां बनी

शिल्पा शेट्टी फिर से मां बनी, फोटो शेयर कर बेटी के जन्म की दी जानकारी

Posted by - February 21, 2020 0
मुंबई। महाशिवरात्रि पर शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने अपने फैंस के साथ बेहद खास न्यूज शेयर की है। शिल्पा शेट्टी एक…

शीला के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, अक्षय सहित कई एक्ट्रेस ने दी श्रद्धांजलि

Posted by - July 21, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन से…
जवानी जाने मन

‘ जवानी जाने मन ‘ का ट्रेलर जारी, फिल्म 31 जनवरी को होगी रिलीज

Posted by - January 9, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान, तब्बू और आलिया फर्नीचरवाला की आगामी फिल्म ‘जवानी जाने मन’ का ट्रेलर गुरुवार को…