सिर्फ तीन कप कॉफी

सिर्फ तीन कप कॉफी, आपको डायबिटीज से रखेगी दूर

1296 0

नई दिल्ली। अगर आपको कॉफी पसंद है तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने पाया है कि कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन केवल फ़िल्टर की गई कॉफी और उबली हुई कॉफी नहीं।

कॉफी के बनाने की विधि का चुनाव स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को करता है प्रभावित

जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च से पता चलता है कि कॉफी के बनाने की विधि का चुनाव स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को प्रभावित करता है। फ़िल्म्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी और स्वीडन में उमिया विश्वविद्यालय के निष्कर्ष, फ़िल्टर की गई कॉफी और उबली हुए कॉफी के प्रभावों के बीच अंतर करने में मदद करते हैं।

उमिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रिकार्ड लैंडबर्ग ने कहा कि हमने विशिष्ट अणुओं की पहचान की

उमिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रिकार्ड लैंडबर्ग ने कहा कि हमने विशिष्ट अणुओं की पहचान की है। रिसर्च में भाग लेने वाले लोगों के ब्लड में ‘बायोमार्कर’ पर नजर रखी गई, जो कॉफी के विभिन्न प्रकारों के सेवन का संकेत देते हैं। इन बायोमार्करों का उपयोग टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम की गणना करते समय विश्लेषण के लिए किया जाता है।

वायु प्रदूषण से बढ़ती है डिप्रेशन और आत्महत्या की दर 

लैंडबर्ग ने कहा कि हमारे परिणाम अब स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि फ़िल्टर्ड कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने के मामले में सकारात्मक प्रभाव डालती है, लेकिन उबली हुई कॉफी का यह प्रभाव नहीं होता है। इन बायोमार्कर के उपयोग के साथ, शोधकर्ता यह दिखाने में सक्षम थे कि जिन लोगों ने एक दिन मंई दो से तीन कप फिल्टर्ड कॉफी पी थी। उनमें टाइप 2 डायबिटीज के विकास का 60 प्रतिशत कम जोखिम था। रिसर्च में डायबिटीज के जोखिम पर उबली हुई कॉफी का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

शोधकर्ताओं ने बताया कि कई लोग मानते हैं कि कॉफी का स्वास्थ्य पर केवल  पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

शोधकर्ताओं ने बताया कि कई लोग मानते हैं कि कॉफी का स्वास्थ्य पर केवल नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पिछले शोधों से पता चला है कि उबली हुई कॉफी दिल के रोगों के खतरे को बढ़ाती है, क्योंकि डाइटपेन की उपस्थिति के कारण उबली हुई कॉफी में पाया जाने वाला एक प्रकार का अणु होता है। लेकिन जब आप कॉफी को फ़िल्टर करते हैं, तो फिल्टर में डिटेरेन्स को पकड़ लिया जाता है। परिणामस्वरूप, आपको कई अन्य अणुओं के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

Related Post

10 हजार रुपये से नीता ने शुरू किया था ये बिज़नेस, अब करोड़ों में है टर्नओवर

Posted by - February 5, 2021 0
साधारण परिवार से आने वाली बेंगलुरु की नीता अदप्पा ने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू किया और आज उनके बिजनेस…
CM Dhami

अल्पसंख्यकों के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही सरकार: सीएम धामी

Posted by - December 18, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि भाजपा सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही…
CM Dhami

₹249.56 करोड़ की सहायता से मजबूत होगा प्रदेश का आधारभूत ढांचा: सीएम धामी

Posted by - December 15, 2025 0
केंद्र सरकार ने उत्तराखंड राज्य को विशेष पूंजी निवेश सहायता योजना 2025-26 के अंतर्गत ₹249.56 करोड़ की दूसरी किस्त जारी…
AK Sharma

एके शर्मा ने 12 परियोजनाओं का किया लोकार्पण

Posted by - September 10, 2022 0
सिद्धार्थनगर। मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग उत्तर प्रदेश…