फूड डिलीवरी वुमेन

सामाजिक बधाओं को तोड़ हैदराबाद की जननी राव बनीं फूड डिलीवरी वुमेन

742 0

नई दिल्ली। आज महिलाएं पुरुषों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं। भारत के पुरुष प्रधान समाज में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं। जहां हम और आप सिर्फ पुरुषों को ही कम करते देखते हैं, लेकिन अब समय बदल गया है।

बदलते परिवेश में अब महिलाएं भी उस क्षेत्र में काम करने में नहीं हिचक रही हैं जिन्हें ये समाज सिर्फ पुरुषों का कार्य मानता है। ऐसी कुछ ही महिलाएं है जो समाज की बेड़ियों को तोड़कर आगे बढ़ी है। ऐसी ही एक महिला हैदराबाद की जननी राव की कहानी बताने जा रहे हैं ।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy में बतौर डिलीवरी एजेंट कार्य करती हैं जननी राव 

जननी राव हैदराबाद में फूड डिलीवरी का काम करती हैं। आमतौर पर आपने इस क्षेत्र में पुरुषों को ही कार्य करते देखा होगा, लेकिन जननी ने इसे ही अपना पेशा बनाया है। वह ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy में बतौर डिलीवरी एजेंट कार्य करती हैं। जननी सामाजिक बधाओं को तोड़ महिलाओं के लिये नई राह स्थापित कर रही हैं। जननी पिछले ढाई महीने से Swiggy में कार्य कर रही है। जननी कहती हैं कि उन्हें यह काम बेहद दिलचस्प और मजेदार लगता है। मुझे सभी ग्राहकों से मिलना अच्छा लगता है, वह लोग काफी मजेदार भी हैं। अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो ये एक तरह का अलग अनुभव है।’

वित्त मंत्री ने दूरसंचार कंपनियों को बकाया भुगतान में राहत के संकेत दिए 

जननी से मिलने वाले सभी ग्राहक उनके इस काम की तारीफ भी करते हैं। वह कहती हैं, ग्राहक उन्हें इस जॉब में देख कर काफी खुश होते हैं क्योंकि इस तरीके की जॉब समाज में महिलाओं के लिये किसी कलंक से कम नहीं है।

इस जॉब में सुरक्षा को लेकर जननी कहती हैं कि ‘हैदराबाद राज्य का दूसरा सबसे सुरक्षित शहर है। इसलिये इसमें डरने वाली कोई बात नहीं है। मैं महिलाओं से अपील करती हूं कि वह बाहर निकलें और वह करें जो करना चाहती हैं।’ इसके साथ ही उनका ये भी कहना है कि ‘कोई जॉब छोटी या बड़ी नहीं होती। नौकरी, नौकरी होती है। आप जितना बेहतर तरीके से करेंगे, उतना ही इसे एंजॉय कर पायेंगे।

Related Post

आंगनबाड़ी केंद्र

यूपी के आंगनबाड़ी केंद्र बदलेंगे प्री प्राइमरी स्कूल में, इसी सत्र से चलेगी क्लास

Posted by - February 6, 2020 0
लखनऊ। जल्द ही यूपी में आंगनबाड़ी केन्द्रों का अस्तित्व समाप्त होने जा रहा है। उसकी जगह पर प्रदेश की योगी…