jaggery

गुड़ और गर्म पानी कब्ज के लिए रामबाण दवा, ऐसे करें इस्तेमाल

854 0

नई दिल्ली। प्राचीन काल से गुड़ (jaggery) का प्रयोग ग्रामीण इलाकों में बहुत अधिक किया जाता है।  गुड़ (jaggery)  मिठास के साथ ही शुद्ध और सात्विक माना जाता है। गुड़ सेहत के लिए दवा समान है। कई रोगों में गुड़ कारगर साबित होता है। खासकर पेट संबंधी विकारों के लिए गुड़ रामबाण दवा है। आधुनिक समय में गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें एक कब्ज है।

थकान और तनाव को छूमंतर करेंगे ये योगासन, मसल्‍स बनेंगी मजबूत

बढ़ती उम्र में कब्ज की समस्या आम बात है, लेकिन युवावस्था में कब्ज की समस्या चिंता का विषय है। इस विकार में पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम नहीं करता है। जबकि मल त्याग में भी दिक्कत होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शरीर में पानी की कमी, चाय या कॉफी का अधिक सेवन, धूम्रपान व शराब और सही समय पर नहीं भोजन करना प्रमुख हैं।

अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर्स भी कब्ज से परेशान लोगों को गुड़ खाने की की सलाह देते हैं।

जानें कब्ज से निजात पाने के लिए गुड़ (jaggery) का कैसे करना है सेवन?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि चीनी की तुलना में गुड़ अधिक फायदेमंद है। इसके सेवन से सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर कब्ज को दूर करने के लिए रोजना सुबह में खाली पेट गुड़ और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर का तापमान संतुलित होता है। साथ ही मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर हो जाता है। इसके सेवन से पेट साफ़ हो जाता है। जबकि पेट संबंधी सभी विकार खत्म हो जाते हैं।

अगर कोई व्यक्ति पेट संबंधी किसी भी विकार से जूझ रहा है, तो उसे गुड़ और गर्म पानी जरूर ट्राई करना चाहिए। आयुर्वेद की मानें तो गुड़ और गर्म पानी कब्ज रोग में औषधि की तरह काम करता है। यह प्राकृतिक पाचन एंजाइम को बढ़ाता है और पाचन तंत्र को गति प्रदान करता है। साथ ही किडनी से संबंधित किसी भी रोग को दूर करने में सहायक होता है।

कैसे करें सेवन?

इसके लिए रोजाना सुबह में एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें। अब इसमें स्वाद अनुसार गुड़ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और सेवन करें। इससे आपको कब्ज की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल

भारत ने दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का किया सफल रात्रि-परीक्षण

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। भारत ने ओडिशा के तट से दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का रात्रि-परीक्षण बुधवार को सफलतापूर्वक किया है। स्ट्रैटेजिक…

पाकिस्तान एक बार फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Posted by - September 8, 2019 0
जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। भारतीय सेना पाकिस्तान की इन नापाक हरकतों का मुंहतोड़…