PM Modi

International Yoga Day 2022: मैसूर पैलेस मैदान में पीएम मोदी ने किया योग

243 0

नई दिल्ली: दुनिया भर में आज (21 जून) को 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भारत की जनता को इसे सफल बनाने की अपील की है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कर्नाटक के मैसूर के पैलेस ग्राउंड में सामूहिक योग कार्यक्रम में शामिल हुए। करीब 15000 लोगों ने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ योग अभ्यास किया।

योग शुरू करने से पहले कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देश और दुनिया को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि योग की यह अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी। हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे।

मैसूर पैलेस मैदान में सुबह 7 से 7:45 के बीच योग किया गया, जिसमें 1,200 बच्चों सहित 15,000 लोग पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मौजूद रहे। 45 मिनट में 19 आसनों का योग किया गया। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी इस कार्यक्रम में शामिल रहे हैं।विभिन्न आयोजनों के दौरान योग सत्र में दुनिया भर के लगभग 250 मिलियन लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। 2014 में प्रधान मंत्री बनने के बाद, नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में वर्ष में एक दिन को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित करने का प्रस्ताव रखा था जिसे स्वीकार कर लिया गया था।

नशे में धुत महिला ने सड़क पर किया तमाशा, पुलिस को मारी लात और फिर…

तब से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। इस आयोजन को भारत की आजादी के 75वें वर्ष के साथ जोड़ते हुए, केंद्र के 75 मंत्री देश के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों पर भी योग कर रहे हैं।

अग्निपथ पर सुनहरे भविष्य के अवसरों के अनेकानेक मार्ग : सीएम योगी

Related Post

झारखंड विधानसभा चुनाव

कांग्रेस छल और स्वार्थ की , जबकि बीजेपी कर्म और सेवा की कर रही है राजनीति

Posted by - December 3, 2019 0
नई​ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के मतदान से पहले चुनावी सभा कर…

दिग्विजय सिंह का विवादित बयान, बोले- नफरत का बीज बोते हैं सरस्वती शिशु मंदिर

Posted by - September 27, 2021 0
भोपाल। अपने विवादित बयानों के लिए चर्चित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने फिर से विवाद पैदा करने वाली…
CM Dhami

सीएम धामी ने दी प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनायें

Posted by - January 25, 2024 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस (Republic day) की शुभकामनाएं दी हैं। गणतंत्र दिवस…