Ayush

आयुष विषय पर अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी 22 फरवरी से लखनऊ में

72 0

लखनऊ। आयुष (Ayush) सेक्टर में आ रहे बदलावों को सामने रखने और आम लोगों के जीवन को सशक्त करने के मकसद से ‘आयुष फॉर वन हेल्थ’ (Ayush for One Health) विषय पर लखनऊ में 22 फरवरी से चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय आरोग्य अंतराष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा।

आयुष (Ayush) विभाग की प्रमुख सचिव लीना जौहरी ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से कहा कि अंतरराष्ट्रीय आरोग्य 2024 आम लोगों की स्वास्थ्य यात्रा को सशक्त बनाने, आयुष प्रथाओं को बढ़ावा देने एवं विकसित करने और नागरिकों के बीच जागरूकता के उद्देश्य से यह आयोजन किया जा रहा है।

आयुष मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से संयुक्त रूप से यह आयोजन लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में किया जायेगा।

दो दिन में 317 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उपहार देंगे सीएम योगी

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय आरोग्य 2024 में लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श के साथ साथ स्वास्थ्य जागरूकता के लिए व्याख्यान भी आयोजित किये जाएंगे।

‘आयुष फॉर वन हेल्थ’ थीम पर आधारित यह कार्यक्रम वैश्विक संदर्भ में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) सहित पारंपरिक भारतीय चिकित्सा प्रणालियों की ताकत और वैज्ञानिक मान्यता का प्रदर्शन करेगा और आयुष चिकित्सा के वैश्विक प्रचार, विकास और मान्यता में वृद्धि करने का काम करेगा। समारोह के दौरान अनेक सत्र आयोजित कर विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Related Post

akhilesh yadav

अखिलेश यादव के सामने सपा के महासचिव ने जिलाध्यक्ष को मंच पर जड़ा थप्पड़

Posted by - February 7, 2022 0
आगरा। बाह विधानसभा में समाजवादी पार्टी (SP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे।…
Yogi Visited DRDO Hospital

DRDO ने बनाया अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण अस्पताल, सीएम ने की तारीफ

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कोरोना निगेटिव होते ही ग्राउंड जीरो पर उतर पड़े।…

लोनी मामले में बड़ी कार्रवाई, सपा नेता उम्मेद पहलवान पर लगा रासुका

Posted by - June 30, 2021 0
गाजियाबाद के लोनी में में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई के मामले में आरोपी सपा नेता उम्मेद पहलवान की परेशानी बढ़…
CM Yogi

हम सिर्फ राम को ही नहीं लाए, सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों का राम नाम सत्य भी कर देते हैं: योगी

Posted by - April 5, 2024 0
अलीगढ़: प्रदेश में कभी कोई सोचता था कि यहां बेटी और व्यापारी रात को निडर होकर घर से निकल सकते…