भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में लहरा रही अपना परचम, उनमे शामिल इनका नाम  

725 0

लखनऊ डेस्क। भारतीय महिलाओं के निरंतर प्रयास का ही परिणाम है कि आज भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। प्राचीन काल से लेकर आज तक भारतीय महिलाओं की स्थिति में कई परिवर्तन हुए। ऐसी ही कुछ महिलाओं के विषय में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें :-

1-इंदिरा गांधी: पं जवाहर लाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यह भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री थीं। जो जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। फिर जनवरी 1980 से 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं। 31 अक्टूबर 1984 को बेअंत सिंह और सतवंत सिंह नाम के इनके रक्षकों ने इन्हें गोली मार दी।

2-कल्पना चावला: चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को करनाल हरियाणा में हुआ था। उनके पिता उन्हें शिक्षक या चिकित्सक बनाना चाहते थे किंतु कल्पना चावला बचपन से ही अंतरिक्ष की सैर करने का स्वप्न देखती थीं। वह मार्च 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री सूची में शामिल हुईं और 19 नवंबर 1997 को अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली यह दूसरी भारतीय थीं।

3-पंडित रमाबाई: 23 अप्रैल 1858 को संस्कृत विद्वान अनंत डोगरे के यहाँ रमाबाई का जन्म हुआ। वह एक कवयित्री होने के साथ भारतीय महिलाओं के उत्थान की समर्थक थीं। उन्होंने ब्राह्मण होने के बावजूद गैर जाति में विवाह किया। इन्होंने आर्य महिला सभा की स्थापना की। वह एक समाज सुधारक थीं, जिन्होंने बाद में ईसाई धर्म अपना लिया।

4 -बेगम अख्तर: 7 अक्टूबर 1914 को जन्मी अख्तरी बाई फैजाबादी अपने समय की प्रसिद्ध ठुमरी व दादरा गायिका थीं। जो बाद में बेगम अख्तरी के नाम से प्रसिद्ध हुईं। इन्हें मल्लिका-ए-गजल भी कहा जाता था। इन्हें भारत सरकार की ओर से ‘पद्मश्री’ तथा मरणोपरांत ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया गया।

Related Post

Yogi

सीएम ने राजस्व मामलों में लापरवाही पर दर्जनभर जिलाधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

Posted by - November 3, 2023 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की ओर से राजस्व मामलों को लेकर लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है।…
AK Sharma

जिलाधिकारी की अनुमति के बगैर कोई भी विभाग सड़क की खुदाई नहीं करेगा : एके शर्मा

Posted by - June 8, 2023 0
वाराणसी। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने गुरुवार को सर्किट हाउस सभागार में जी-20 सम्मेलन की…
CM Yogi

विकास एवं निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूरा करें: सीएम योगी

Posted by - August 17, 2023 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi ) गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले समीक्षा…