PM Swanidhi scheme

पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में यूपी बना अग्रणी : आशुतोष टंडन

541 0

लखनऊ। पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi scheme) उत्कृष्ट कार्य व योजना के क्रियान्वयन में यूपी को अग्रणी बना है। इसके लिए नगर निकायों और बैंकर्स को नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग के मंत्री आशुतोष टंडन ने मंगलवार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर आशुतोष टंडन ने यूपी को अग्रणी बनाये रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और बैंकर्स की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को आत्म-निर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि योजना का शुभारम्भ किया। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में इस योजना के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा।

 

आशुतोष टंडन ने यह एक टीमवर्क था, इसके लिए मैं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को साधुवाद और धन्यवाद देता हूं। यूपी केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं में सदा अग्रणी रहा है। मिशन शक्ति में भी नगर विकास विभाग बढ़चढ़कर भाग ले रहा है। स्वनिधि योजना में भी 41 फीसदी महिलाओं ने आवेदन किया है जो एक महिला सश्क्तिकरण के लिहाज से एक अच्छा संकेत हैं। स्ट्रीट वेंडर्स के जीवन स्तर में सुधार के लिए नगर विकास विभाग सतत प्रयासरत है।

सीमा विवाद के बाद पहली बार PM मोदी-जिनपिंग थे आमने-सामने, पूरी तरह से किया ‘इग्‍नोर’!

प्रमुख सचिव नगर विकास ने पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi scheme) में उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शीर्ष के तीन शहरों में वाराणसी, लखनऊ और आगरा शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमेशा पूरी टीम को प्रोत्साहित किया है। नगर विकास मंत्री ने अपने अनुभव से हमारा मार्गदर्शन किया। प्रशस्ति पत्र जरूर दिया जा रहा है, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। कंपनीज और बैंकिंग संस्थाओं की मदद से साफ़-सुथरे वेंडिंग जोन्स बनाने पर जोर दिया जा रहा, ताकि नागरिकों को साफ़-सफाई मिले और वेंडर्स की आमदनी बढ़े। मिशन शक्ति के लिए भी नगर विकास विभाग अपनी तरफ से जागरूकता अभियान चला रहा है।

इस अवसर पर टीम इनोवेशन फॉर चेंज ने महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक की भी प्रस्तुति की। इस कार्यक्रम में शहरी जीवन में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए डॉ. शीतल शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, जेएनयू ने कहा कि जीवन में देखने के नजरिये से सच्चाई नहीं बदल जाती है। यूपी में नदियों का ही नहीं उत्कृष्ट विचारों का संगम है, इसे उत्तर से उत्तम बनाने की जिम्मेदारी हमारी है।

सभा को सामाजिक नीति की विशेषज्ञ पियूष एंथनी और यूएनडीपी के रवि चन्द्रा ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत अवनीश शर्मा , विशेष सचिव, नगर विकास ने किया।डॉ. कॉजल निदेशक नगरीय निकाय, निदेशालय ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस कार्यक्रम प्रबंध निदेशक-उत्तर प्रदेश जल निगम, नगर आयुक्त-नगर निगम, लखनऊ अजय कुमार द्विवेदी, प्रदेश के नगर निकायों से आए अधिकारीगण सहित नगर विकास विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Loading...
loading...

Related Post

गगनयान मिशन

मानव अंतरिक्ष उड़ान हमें दीर्घकालिक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की रूपरेखा तैयार करने का अवसर: इसरो

Posted by - January 22, 2020 0
बंगलूरू। भारत के महत्वकांक्षी अभियान गगनयान मिशन पर इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि गगनयान मिशन केवल मानव को…