चंद्रमा की अज्ञानता ने भगवान गणेश को कर दिया नाराज, जानें क्या रहा पूरा इतिहास

724 0

लखनऊ डेस्क। एक बार भगवान गणेश अपनी रमणीय लय में चल रहे थे। यह चौथा चंद्र दिवस था। चंद्रमा देवता ने उसे देखा। चंद्रमा उनके अच्छे रूप के बारे में बहुत व्यर्थ थे। उन्होंने भगवान गणेश को कटु व्यंग्य करते हुए कहा, “आपके पास एक सुंदर रूप क्या है? एक बड़ा पेट और एक हाथी का सिर …” इस पर भगवान गणेश ने चंद्रमा के घमंड को महसूस किया और कहा उसके बिना दंडित हुए नहीं जाएगी।

भगवान गणेश ने कहा, “आपका चेहरा किसी को दिखाने लायक नहीं होगा।” चंद्रमा उसके बाद नहीं उठा। देवता चिंतित थे, “पृथ्वी को पोषण करने वाला पूरा विभाग बंद हो गया है! औषधीय जड़ी बूटियों को कैसे समृद्ध किया जाएगा? दुनिया के मामलों का संचालन कैसे किया जाएगा?” भगवान ब्रह्मा ने कहा, “चंद्रमा के अज्ञानता ने भगवान गणेश को नाराज कर दिया है।”

ये भी पढ़ें :-गणेश चतुर्थी 2019: भगवान गणेश के बारे में जानें कहानियां 

देवताओं ने उसे प्रचार करने के लिए भगवान गणेश की पूजा की। जब भगवान गणेश प्रसन्न हुए, तो चंद्रमा का चेहरा दूसरों को दिखाने लायक हो गया। चंद्रमा भगवान ने भजन के साथ भगवान गणेश से प्रार्थना की। भगवान गणेश ने कहा, “आपका चेहरा वर्ष के अन्य दिनों में दिखाने लायक होगा, लेकिन भाद्रपद के उज्ज्वल पखवाड़े के चौथे चंद्र दिवस पर, जिस दिन आपने मेरा अपमान किया, जो कोई भी देखता है आप एक वर्ष के भीतर एक गंभीर दोष के साथ बदनाम हो जाएंगे। लोगों को यह संदेश देना आवश्यक है कि ‘किसी को भी किसी की शारीरिक सुंदरता और आकर्षण के बारे में व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।’

ये भी पढ़ें :-विघ्न-बाधाओं को दूर करने वाली गणपति की विशेष पूजा का जानें महत्त्व 

सभी देवताओं और इंद्रियों का स्वामी आप स्वयं हैं। मेरे जैसे सेल्फ-रियलाइज्ड व्यक्तित्व का उपहास कर रहे हैं? आप मेरे भौतिक रूप के साथ दोष पा रहे हैं और अपने बाहरी सौंदर्य पर गर्व कर रहे हैं? आप मुझसे अनभिज्ञ हैं, आत्म, सभी सौंदर्य का स्रोत है, जो आपके बाहरी स्वरूप को सुंदरता प्रदान करता है। अकेले ही अस्तित्व में है। वह अकेले भगवान नारायण, भगवान गणेश, भगवान शिव के रूप में सभी प्राणियों में दिखाई देता है। हे चंद्रमा! यहां तक ​​कि आपका वास्तविक होना भी बहुत आत्म है। अपने बाहरी सौंदर्य पर गर्व न करें। ”

यहां तक ​​कि भगवान कृष्ण की पसंद पर ‘स्यामंतका मणि’ चुराने का आरोप लगाया गया था, क्योंकि वह उस विशेष चौथे चंद्र दिवस पर चंद्रमा को देखने के लिए हुआ था। यहां तक ​​कि उनके भाई बलराम भी आरोपियों में शामिल हो गए; हालांकि, वास्तव में, भगवान कृष्ण ने ‘स्यामंतका मणि’ नहीं चुराया था।जो लोग इस घटना की सच्चाई पर विश्वास नहीं करते हैं, जो शास्त्रों से संदेह करते हैं।

Related Post

सनी रोड शो

डेरा बाबा के दर्शन कर रोड शो की शुरुआत करेंगे सनी देओल, तय होगा 75 किलोमीटर का रास्ता

Posted by - May 2, 2019 0
पंजाब। गुरदासपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और अभिनेता सनी देओल गुरुवार यानी डेरा बाबा नानक के दर्शन के साथ…