श‍िमला मिर्च

कम करना है वजन, तो रोजाना करें श‍िमला मिर्च का सेवन

704 0

नई दिल्ली। हमारे शरीर के बुनियादी कामकाज के लिए सब्जियां आवश्यक हैं। वह हमें न केवल बुनियादी खनिज और पोषक तत्व प्रदान करती हैं, बल्कि वजन घटाने से लेकर कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती हैं। एक ऐसी सब्जी है शिमला मिर्च, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। शिमला मिर्च का इस्तेमाल दुनिया भर में व्यापक रूप से किया जाता है। शिमला मिर्च विटामिन से भरपूर होती है और कई बीमारियों में मदद कर सकती है।

दर्द से दिलाता है निजात 

शिमला मिर्च में कैप्साइसिन होता है। जो त्वचा से रीढ़ की हड्डी तक दर्द के संचरण को रोकता है। इसलिए शिमला मिर्च का सेवन दर्द कम करने में मदद करता है।

कोरोना वायरस : संभावित खतरे के मद्देनजर यूपी के हर जिला अस्पताल में बनेगा स्पेशल वॉर्ड 
कैलोरी को जलाने में  करता है मदद

शिमला मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और सामान्य से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शिमला मिर्च ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

बालों के लिए अच्छा

शिमला मिर्च बालों को बढ़ने में मदद करती है। यह बालों के झड़ने को रोकती है और आपके बालों की चमक और उन्हें घना बनाए रखने में मदद करती है।

आंखों और त्वचा के लिए अच्छा

शिमला मिर्च पिंपल्स को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा शिमला मिर्च में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा होता है। यह आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

Related Post

फिल्मों से दूर हुए बॉलीवुड एक्टर गोविंदा ने की दोबारा शादी, छाए सुर्खियों

Posted by - October 14, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। काफी समय से फिल्मों से दूर रहने वाले बॉलीवुड एक्टर गोविंदा एक शो में काफी खुलासे करने के…
NIFM फरीदाबाद

NIFM फरीदाबाद का अब नया नाम होगा अरुण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान

Posted by - February 11, 2020 0
नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान…